Move to Jagran APP

Joshimath Crisis: अब चंबा-उत्तरकाशी हाईवे पर भूधंसाव, कई मकानों में पड़ीं बड़ी दरारें, लोगों ने छोड़े मकान

Joshimath Crisis चंबा बाजार के ठीक नीचे बाईपास बनाने के लिए भारत कंस्ट्रक्शन कंपनी ने जनवरी 2019 में 440 मीटर लंबी भूमिगत सुरंग का निर्माण शुरू किया। चंबा-उत्तरकाशी राजमार्ग पर बनाई गई सुरंग के ऊपर भू-धंसाव होने से मठियाण गांव के अस्तित्व पर संकट मंडरा रहा है।

By Jagran NewsEdited By: Nirmala BohraPublished: Mon, 16 Jan 2023 10:33 AM (IST)Updated: Mon, 16 Jan 2023 10:33 AM (IST)
Joshimath Crisis: अब चंबा-उत्तरकाशी हाईवे पर भूधंसाव, कई मकानों में पड़ीं बड़ी दरारें, लोगों ने छोड़े मकान
Joshimath Crisis: चंबा-उत्तरकाशी राजमार्ग पर सुरंग के ऊपर भू-धंसाव होने से मठियाण गांव के अस्तित्व पर संकट मंडरा रहा है।

संवाद सहयोगी, चंबा (टिहरी): Joshimath Crisis: जोशीमठ आपदा के बाद से चंबा के मठियाणगांव (गुल्डी) व मंज्यूड़ गांव के लोग भी सहमे हैं। चंबा-उत्तरकाशी राजमार्ग पर बनाई गई सुरंग के ऊपर भू-धंसाव होने से मठियाण गांव के अस्तित्व पर संकट मंडरा रहा है।

loksabha election banner

यहां भूधंसाव के कारण कई मकानों में बड़ी दरारें पड गई हैं। जिसके कारण मठियाणगांव गांव के सात परिवारों ने अपने मकान छोड़ दिए हैं। प्रभावित परिवारों ने प्रशासन से शीघ्र सुरक्षात्मक उपाए करने की गुहार लगाई है।

यह भी पढ़ें: Joshimath Sinking: चारों ओर तबाही, लेकिन कोतवाली भवन पर भूधंसाव का कोई असर नहीं, आखिर इसमें ऐसा क्‍या है खास?

ऋषिकेश-गंगोत्री राजमार्ग पर चंबा बाजार के ठीक नीचे बाईपास बनाने के लिए भारत कंस्ट्रक्शन कंपनी ने जनवरी 2019 में 440 मीटर लंबी भूमिगत सुरंग का निर्माण शुरू किया।

सुरंग की खोदाई शुरू होते ही सुरंग के ठीक ऊपर मठियाण गांव के खेतों में दरारें पड़ गई थी। खोदाई का काम आगे बढ़ने के साथ ही कई लोगों के आवासीय भवनों में भी दरारें पड़ गई थी।

भयभीत ग्रामीणों ने कई बार सुरंग का निर्माण कार्य भी ठप रखा

दरार पड़ने से भयभीत ग्रामीणों ने कई बार सुरंग का निर्माण कार्य भी ठप रखा। गांव के चंडी प्रसाद कोठियाल, वीरेंद्र दत्त कोठियाल, राकेश कोठियाल, रमेश दत्त कोठियाल, देव प्रकाश कोठियाल, जगदीश प्रसाद कोठियाल, राम चंद्र सहित कई लोगों के मकानों में बड़ी-बड़ी दरारें आई हैं, जिसमें बहुमंजिला भवन के कई कमरे रहने लायक ही नहीं बचे हैं।

कई घरों को लोगों ने ताला लगाने के बाद छोड़ दिया है। वहीं, अभी भी कुछ लोग ऐसे हैं, जो दरार से क्षतिग्रस्त घरों के अंदर खौफ के साए में जीने को मजबूर हैं। पीड़ित चंडी प्रसाद कोठियाल कहते हैं कि सुरंग निर्माण के कारण उनके आवासीय मकानों में बड़ी-बड़ी दरारें आई हैं।

यह भी पढ़ें: Joshimath: क्‍या अंतर्ध्यान हो जाएंगे भगवान बदरीनाथ? इस मान्‍यता को विज्ञान की कसौटी पर परखने पहुंचे विज्ञानी

ग्रामीणों के धरने प्रदर्शन के बाद प्रशासन ने सुरक्षात्मक उपाय करने का लिखित आश्वासन दिया था। जांच टीमें और भूविज्ञानियों की टीमों ने भी मौका मुआयना किया। लेकिन, आज तक कोई नतीजा नहीं निकला।

चार धाम परियोजना को लेकर गठित हाई पावर कमेटी के सदस्य हेमंत ध्यानी का कहना है कि जोशीमठ मामले की पुनरावृत्ति न हो, इसके लिए मठियाण गांव में भूधंसाव मामले का गंभीरता से सर्वेक्षण किया जाना चाहिए। संवेदनशील स्थानों में सुरक्षात्मक उपाय शीघ्र किए जाने चाहिए, ताकि स्थिति भयावह न बने।

सुरंग से गांव के कई मकानों को खतरा

आल वेदर परियोजना के तहत ऋषिकेश-गंगोत्री हाईवे पर चंबा में बनाई गई सुरंग के कारण मंज्यूड़ गांव में भी आवासीय भवनों में दरारें आई हैं। इसके कारण प्रभावित सोबन सिंह नेगी ने अपना पांच मंजिला आवासीय भवन छोड़ दिया है।

ग्राम प्रधान कुसुम नेगी ने बताया कि सुरंग से गांव के कई मकानों को खतरा है। शासन-प्रशासन से कई बार कार्रवाई की मांग की गई है। लेकिन, अभी तक मामला ठंडे बस्ते में पड़ा होने के कारण लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं।

चंबा में सुरंग के कारण आई दरारें पुरानी हैं। हालांकि प्रभावित स्थान का परीक्षण करवाया जाएगा। शासन को भी इस संबंध में रिपोर्ट भेज दी गई है।

- डा. सौरव गहरवार, डीएम टिहरी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.