Move to Jagran APP

राइंका छाम में महत्वपूर्ण विषयों के प्रवक्ता नहीं

शैलेंद्र भट्ट, कंडीसौड़ माध्यमिक शिक्षा को सु²ढ़ करने के उद्देश्य से सरकार ने मॉडल स्कूल बनाने का

By JagranEdited By: Published: Fri, 28 Dec 2018 03:00 AM (IST)Updated: Fri, 28 Dec 2018 03:00 AM (IST)
राइंका छाम में महत्वपूर्ण विषयों के प्रवक्ता नहीं
राइंका छाम में महत्वपूर्ण विषयों के प्रवक्ता नहीं

शैलेंद्र भट्ट, कंडीसौड़

loksabha election banner

माध्यमिक शिक्षा को सु²ढ़ करने के उद्देश्य से सरकार ने मॉडल स्कूल बनाने का सपना तो देखा, लेकिन वह भी परवान नहीं चढ़ पाया। राजकीय इंटर कॉलेज छाम को देखकर तो यही लगता है। वर्षों से विद्यालय में महत्वपूर्ण विषयों के प्रवक्ताओं के पद रिक्त चल रहे हैं। हालात यह हैं कि प्रवक्ता नहीं होने से छात्रों ने इस बार गणित विषय ही नहीं लिया है।

राजकीय इंटर कॉलेज छाम कहने को तो आदर्श विद्यालय है, लेकिन यहां व्यवस्थाएं सही नहीं है। यहां 12 साल से रसायन विज्ञान, छह साल से गणित व जुलाई से जीव विज्ञान विषयों के प्रवक्ताओं के पद रिक्त चल रहा हैं। वर्तमान में 12वीं में विज्ञान वर्ग में 41 छात्र हैं, जिसमें गणित विषय में केवल पांच छात्र हैं। कक्षा 11 में विज्ञान वर्ग में 33 छात्र हैं, लेकिन किसी भी छात्र ने गणित विषय नहीं लिया है। छात्र सौरभ, शिवांस, रजत आदि का कहना है गणित प्रवक्ता पद वर्षों से रिक्त होने के कारण चाहकर भी वे गणित विषय नहीं ले पा रहे हैं। पीटीए अध्यक्ष लाखीराम उनियाल का कहना है कि महत्वपूर्ण विषयों के प्रवक्ता पद रिक्त होने से पढ़ाई प्रभावित होती है। व्यवस्था से पठन-पाठन चल रहा है। रसायन विज्ञान प्रवक्ता की व्यवस्था कई वर्षों से पीटीए के माध्यम से करने को मजबूर हैं। सरकार का मॉडल स्कूल घोषित करना दिखावा मात्र है। कहा छात्र गणित जैसे विषय को प्रवक्ता के अभाव में छोड़ने को मजबूर हैं। कई बार मांग करने के बावजूद वर्षो से प्रवक्ता पदों पर नियुक्ति नहीं होना चिंताजनक है। गेस्ट टीचर व्यवस्था नीति में भी सरकार की नीति फ्लॉप हो गई है। अब सत्र समाप्ति पर गेस्ट टीचर नियुक्ति की बात करना बच्चों के साथ मजाक है। -रिक्त पदों की बराबर सूचना भेजी जा रही है। वहीं उपलब्ध अध्यापकों से ही व्यवस्था बनाने व पठन-पाठन का पूरा प्रयास किया जा रहा है।

---सीएल सोनकर, प्रधानाचार्य - मेरे संज्ञान में यह मामला है। शीघ्र ही गेस्ट टीचरों की सूची मिलने वाली है। जिनमें प्राथमिकता से यहां पर शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी। बाद में स्थाई प्रवक्ताओं की तैनाती के भी प्रयास किए जाएंगे।

डीसी गौड़, मुख्य शिक्षाधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.