संवाद सहयोगी, नई टिहरी : बाल श्रम टास्क फोर्स की ओर से बाल श्रमिकों का चिह्नीकरण व जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। टास्क फोर्स ने बदरीनाथ हाईवे तपोवन, टिहरी गढ़वाल में मैसर्स योगा रिट्रीट में 13 वर्षीय बाल श्रमिक को चिह्नित किया, लेकिन प्रतिष्ठान स्वामी ने बालक को मौके फरार कर दिया। फोर्स को बालक का बयान नहीं लेने दिया गया। इस पर प्रतिष्ठान के स्वामी के खिलाफ थाना मुनिकीरेती में रिपोर्ट दर्ज करवाई गई।

जिलाधिकारी टिहरी इवा आशीष श्रीवास्तव ने चारधाम यात्रा सीजन को देखते हुए जिले की बाल श्रम टास्क फोर्स की अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं। फोर्स जिले के अंतर्गत रामझूला, लक्ष्मण झूला क्षेत्र में श्रमिकों का चिह्किरण व जागरूकता अभियान चला रही है। अभियान के तहत बीती शुक्रवार को तपोवन में मैसर्स योगा रिट्रीट में बाल श्रमिक चिह्ति किया गया था, जिसे मौके से ही भगा दिया था। इसके अलावा अन्य प्रतिष्ठानों से तीन किशोर श्रमिक भी चिह्नित किए गए। बाल टास्क फोर्स की टीम ने अभियान के दौरान होटल रेस्टोरेंट, चाय आदि की दुकान में बाल श्रमिकों के संबंध में जानकारी ली गई। इस अभियान में श्रम प्रवर्तक अधिकारी पिकी टम्टा, उप निरीक्षक थाना मुनिकीरेती रीना नेगी, बाल कल्याण समिति टिहरी के अध्यक्ष रमेश चंद्र, चाइल्ड लाइन से समन्वयक जेपी बडोनी, बाल कल्याण समिति समन्वय रागिनी भट्ट, विनीता भट्ट आदि मौजूद थे। युवाओं को कराया योग

गोपेश्वर: गोपेश्वर नेहरू युवा केंद्र ने टाटा स्ट्राइव के साथ मिलकर प्रसार प्रशिक्षण केंद्र घिगराण में युवाओं के साथ योग किया।

मुख्य योगा प्रशिक्षक देवेंद्र सिंह नेगी ने प्रतिदिन योग करने के लिए कहा। युवाओं को सूर्य नमस्कार, पदमासन, भद्रासन, भुजंगासन, जानुशीर्षासन, म्त्स्यासन आदि कराकर उनसे नियमित योग की अपील की गई। (संस)

Edited By: Jagran