Move to Jagran APP

ग्राम पंचायतों में विकास का रास्ता होगा प्रशस्त

संवाद सहयोगी, नई टिहरी: लोक योजना अभियान 'सबकी योजना सबका विकास' के तहत विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओ

By JagranEdited By: Published: Mon, 02 Dec 2019 08:08 PM (IST)Updated: Tue, 03 Dec 2019 06:17 AM (IST)
ग्राम पंचायतों में विकास का रास्ता होगा प्रशस्त
ग्राम पंचायतों में विकास का रास्ता होगा प्रशस्त

संवाद सहयोगी, नई टिहरी: लोक योजना अभियान 'सबकी योजना सबका विकास' के तहत विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी आमजन तक पहुंचाने तथा ग्राम पंचायत के विकास में ग्रामीणों की प्रत्यक्ष भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए सोमवार को विकास भवन स्थित सभागार में कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस अवसर पर जिलाधिकारी डॉ. वी. षणमुगम व मुख्य विकास अधिकारी अभिषेक रुहेला ने दो लोक योजना रथों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। लोक योजना रथों के व्यापक प्रचार-प्रसार करने के लिए रूट चार्ट भी निर्धारित किया गया है।

loksabha election banner

इस अवसर पर जिलाधिकारी डॉ. षणमुगम ने कहा कि अभियान की सफलता ही ग्राम पंचायतों के विकास का रास्ता प्रशस्त करेंगी। उन्होंने अभियान के अंतर्गत आने वाले सभी रेखीय विभागों को निर्देश दिए कि 2 दिसंबर से 2 मार्च तक चलने वाले मिशन अंत्योदय सर्वे कार्यक्रम में ग्राम पंचायत की खुली बैठकों का आयोजन करें, जिसमें गांव के जनप्रतिनिधि एवं आमजन उपस्थित हों। उन्होंने बताया कि इस अभियान का उद्देश्य ग्राम पंचायत को वित्तीय रूप से सशक्त एवं प्रगतिशील बनाना है और यह तभी संभव है जब जीपीडीपी में ग्रामवासियों की प्रत्यक्ष भागीदारी हो। कार्यशाला में बताया गया कि मिशन अन्तयोंदय सर्वेक्षण के दौरान 29 विषय पर एक प्रशानावली तैयार की गयी है। शामिल विषयों में कृषि, भूमि सुधार और लघु सिचाई, पशुपालन, मछली पालन, ग्रामीण आवास, पेयजल, सड़के ग्रामीण विद्युतीकरण, गैर पारंपरिक उर्जा, सामुदायिक संपति का रखरखाव, ईधन और चारा, पुस्तकालय, सांस्कृतिक क्रियाकलाप आदि शामिल हैं। कर्मचारियों को एप को संचालित करने की भी जानकारी दी।

इस अवसर पर डीएफओ कोको रोसे, डीडीओ आनंद सिंह भाकुनी, उपजिलाधिकारी फिचाराम चौहान, डीपीआरओ रणवीर सिंह असवाल आदि मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.