Move to Jagran APP

ृटिहरी झील का जलस्तर बढ़ने से फसलें डूबी

जागरण संवाददाता, नई टिहरी: टिहरी झील का जलस्तर बढ़ने से एक तरफ जहां टीएचडीसी प्रबंधन ज्यादा बिजली उत

By JagranEdited By: Published: Wed, 15 Sep 2021 10:24 PM (IST)Updated: Wed, 15 Sep 2021 10:24 PM (IST)
ृटिहरी झील का जलस्तर बढ़ने से फसलें डूबी
ृटिहरी झील का जलस्तर बढ़ने से फसलें डूबी

जागरण संवाददाता, नई टिहरी: टिहरी झील का जलस्तर बढ़ने से एक तरफ जहां टीएचडीसी प्रबंधन ज्यादा बिजली उत्पादन कर पा रहा है, वहीं झील से सटे ग्रामीण क्षेत्रों में दहशत है। नंदगांव समेत अन्य क्षेत्रों में झील किनारे लगाई ग्रामीणों की फसलें भी पानी में डूब गई हैं। ग्रामीणों ने जल्द ही विस्थापन न किए जाने पर आंदोलन का एलान किया है।

loksabha election banner

बुधवार को नंदगांव में आंशिक डूब क्षेत्र संघर्ष समिति की बैठक में समिति के अध्यक्ष सेाहन सिंह राणा ने कहा कि झील का जलस्तर बढ़ने से आबादी क्षेत्रों के पास झील का पानी पहुंचने से भूस्खलन का खतरा मंडरा रहा है। सरकार की मनमानी से ग्रामीणों को जान-माल का नुकसान हो सकता है। 828 मीटर तक पानी जाने पर भी भूस्खलन की समस्या होती थी, लेकिन अब जलस्तर 829 मीटर हो गया है। जल्द ही सभी ग्रामीणों की सहमति के बाद आगे की रणनीति तय की जाएगी। सरकार ने बिना ग्रामीणों का विस्थापन किए ही झील का जलस्तर बढ़ाने की अनुमति दे दी है। इससे अब मकानों में भी धसाव का खतरा हो गया है। पानी बढ़ने से ग्रामीण भरोसी देवी, उम्मेद सिंह, प्रताप सिंह आदि ग्रामीणेों की फसलें और पेड़ भी डूब गए हैं। यहां तक कि मवेशियों के चारे का संकट भी खड़ा हो गया है। बैठक में मंजू देवी, रुक्मिणी देवी, शाखा देवी, शैला देवी, बीरा देवी, मानवेंद्र सिंह, राम सिंह आदि मौजूद रहे।

----

शासन को रिपोर्ट भेज दी गई है। फिलहाल झील का पानी बढ़ने से पैदा हो रहे हालात पर नजर रखी जा रही है। तंत्र अलर्ट मोड पर है। शासन से निर्देश मिलते ही आगे की कार्रवाई की जाएगी।

इवा आशीष श्रीवास्तव, जिलाधिकारी टिहरी गढ़वाल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.