Move to Jagran APP

अंग्रेजी में बागेश्वर-टिहरी आगे, ¨हदी में पिछड़े

जागरण संवाददाता, नई टिहरी: नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रे¨नग एनसीईआरटी के नेशनल एचीवमेंट

By JagranEdited By: Published: Wed, 18 Jul 2018 03:01 AM (IST)Updated: Wed, 18 Jul 2018 03:01 AM (IST)
अंग्रेजी में बागेश्वर-टिहरी आगे, ¨हदी में पिछड़े
अंग्रेजी में बागेश्वर-टिहरी आगे, ¨हदी में पिछड़े

जागरण संवाददाता, नई टिहरी: नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रे¨नग एनसीईआरटी के नेशनल एचीवमेंट सर्वे में उत्तराखंड में टिहरी जिले के छात्रों ने बेहतर प्रदर्शन किया है। सर्वे में अंग्रेजी और सामाजिक विज्ञान में टिहरी जिला प्रदेश में दूसरे नंबर पर आया है। जबकि पहले नंबर पर बागेश्वर जिला है। गणित और विज्ञान में बागेश्वर पहले नंबर पर और टिहरी तीसरे नंबर पर है। लेकिन इन विषयों में बेहतर प्रदर्शन के बाद ¨हदी में बागेश्वर और टिहरी की हालत ¨चताजनक है। ¨हदी में टिहरी 11वें नंबर पर जबकि बागेश्वर नौंवे नंबर पर है।

loksabha election banner

नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रे¨नग एनसीईआरटी ने पांच फरवरी को देश भर में नेशनल एचीवमेंट सर्वे कराया था। इस सर्वे में प्रदेश भर के दसवीं के छात्रों की परीक्षा ली गई थी। अब उस सर्वे की सूची जारी की गई है। टिहरी के 80 स्कूलों में लगभग नौ हजार छात्र-छात्राएं इस परीक्षा में शामिल हुए थे। सूची में बागेश्वर जिला गणित, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, अंग्रेजी विषय में पूरे प्रदेश में पहले नंबर पर है। जबकि टिहरी अंग्रेजी और समाजिक विज्ञान में दूसरे नंबर पर जबकि गणित और विज्ञान में तीसरे नंबर पर है। लेकिन, ¨हदी में इन दोनों जिलों की हालत खराब है। टिहरी 11वें नंबर पर है जबकि बागेश्वर नौवें नंबर पर है। ¨हदी में पिथौरागढ़ जिला पहले नंबर पर है। प्रदेश की राजधानी देहरादून की बात करें तो दून गणित और विज्ञान में प्रदेश में नौंवे नंबर पर है। इसी तरह सामाजिक विज्ञान में दून दसवें और अंग्रेजी में सातवें नंबर पर है। ¨हदी में देहरादून तीसरे नंबर पर है। एनसीईआरटी ने छात्रों की दक्षता परखने के लिए इस परीक्षा का आयोजन किया था।

जिलों का विषयवार प्रदर्शन

विषय,पहला,दूसरा,तीसरा

गणित,बागेश्वर,पिथौरागढ़,टिहरी

विज्ञान,बागेश्वर,पौड़ी,टिहरी

सा.विज्ञान,बागेश्वर,टिहरी,पौड़ी

अंग्रेजी,बागेश्वर,टिहरी,पिथौरागढ़

¨हदी,पिथौरागढ़,रुद्रप्रयाग,देहरादून

छात्र और उनके अभिभावक अब गणित और विज्ञान जैसे विषयों पर ज्यादा ध्यान देते हैं। और ¨हदी को आसान विषय मानकर कम ध्यान देते हैं। इसी कारण ¨हदी में कमजोर प्रदर्शन रहा है।

दिनेश चंद्र गौड़, मुख्य शिक्षाधिकारी टिहरी गढ़वाल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.