Move to Jagran APP

All Weather Road: चंबा में सुरंग के पहले चरण का काम पूरा, सीएम ने केंद्रीय मंत्री गडकरी का जतया आभार

चंबा में ऑलवेदर रोड की सुरंग का पहले चरण का काम पूरा हो गया है। इसके तहत सुरंग के उत्तर और दक्षिण पोर्टल्स को मिलाया गया है।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Tue, 26 May 2020 03:58 PM (IST)Updated: Tue, 26 May 2020 03:58 PM (IST)
All Weather Road: चंबा में सुरंग के पहले चरण का काम पूरा, सीएम ने केंद्रीय मंत्री गडकरी का जतया आभार
All Weather Road: चंबा में सुरंग के पहले चरण का काम पूरा, सीएम ने केंद्रीय मंत्री गडकरी का जतया आभार

टिहरी, जेएनएन। चंबा में ऑलवेदर रोड की सुरंग का पहले चरण का काम पूरा हो गया है। इसके तहत सुरंग के उत्तर और दक्षिण पोर्टल्स को मिलाया गया है। सुरंग में कंकरीट बिछाने के साथ ही अन्य निर्माण कार्य अक्टूबर तक पूरे कर लिए जाएंगे। बता दें कि घनी आबादी वाले क्षेत्र में सुरंग का निर्माण चुनौतीपूर्ण था। वहीं, सीएम रावत ने केंद्रीय मंत्री गडकरी का आभार जताया और बीआरओ को बधाई दी।    

prime article banner

सीमा सड़क संगठन ने प्रतिष्ठित चारधाम परियोजना के लिए ऋषिकेश-धरासू हाईवे(एनएच-94) पर घनी आबादी वाले चंबा शहर के नीचे एक सुरंग के निर्माण में एक बड़ा मील का पत्थर हासिल किया है। सुरंग के उत्तर और दक्षिण पोर्टल्स से मिलाने का कार्य कोरोना वायरस संक्रमण की चुनौतियों और लॉकडाउन के बीच पूरा किया गया। भूमि अधिग्रहण, कमजोर भूविज्ञान, निरंतर जल निकासी और सुरंग के ऊपर घना निर्मित क्षेत्र होने के कारण नीचे बैठने की संभावना के मद्देनजर सुरंग का निर्माण चुनौतीपूर्ण कार्य था। 

सीमा सड़क संगठन ने जनवरी 2019 में सुरंग के उत्तर पोर्टल पर काम शुरू किया था, लेकिन दक्षिण पोर्टल पर काम राज्य सरकार के सक्रिय समर्थन से सभी हितधारकों की संतुष्टि के लिए सुरंग के ऊपर भूमि मुआवजा और मकानों की सुरक्षा के मुद्दों का समाधान करने के बाद ही अक्टूबर 2019 के बाद शुरू हो सका। मैसर्स भारत कंस्ट्रक्शन, देहरादून द्वारा प्रदान की गई आधुनिक तकनीक और मशीनों के उपयोग के साथ-साथ समय-समय पर हुए नुकसान की भरपाई दिन और रात की पाली में कार्य करके की गई। 

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि प्रतिष्ठित चारधाम परियोजना में सीमा सड़क संगठन एक महत्वपूर्ण हितधारक है और इस सुरंग की सफलता से यातायात को गति देने में मदद मिलेगी। उन्होंने यह भी बताया कि चंबा सुरंग के निर्माण में नवीनतम ऑस्ट्रियाई तकनीक का उपयोग किया है। सुरंग जनवरी 2021 में पूरी होने की निर्धारित तिथि से लगभग तीन महीने पहले अक्टूबर 2020 तक यातायात के लिए तैयार होगी। 4.2 किमी सड़क और 440 मीटर सुरंग का निर्माण 87 करोड़ की लागत से किया जा रहा है। 

आपको बता दें कि लगभग 12,000 करोड़ रुपये की लागत वाली प्रतिष्ठित चारधाम परियोजना के तहत सीमा सड़क संगठन 249 किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्ग का निर्माण कर रहा है, जो गंगोत्री और बदरीनाथ के पवित्र मंदिरों की ओर जाता है। अधिकांश कार्य डेडलाइन से आगे प्रगतिशील हैं और अक्टूबर 2020 तक पूरा करने के लिए पांच परियोजनाएं हैं। नितिन गडकरी ने सीमा सड़क संगठन के महानिदेशक ले. जनरल हरपाल सिंह, चीफ इंजीनियर आशु सिंह राठौर और उनकी टीम को पिछले दो सालों में राष्ट्रीय महत्व की महत्वपूर्ण परियोजनाओं को पूरा करने के लिए बधाई दी।

यह भी पढ़ें: यहां लॉकडाउन में ग्रामीणों ने अपने बूते बना दी दो किलोमीटर सड़क, पढ़िए पूरी खबर 

सीएम ने जताया केंद्रीय मंत्री का आभार 

वहीं, मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गड़करी का आभार व्यक्त किया है। मुख्यमंत्री ने बॉर्डर रोड ऑर्गनाईजेशन के अधिकारियों, इंजीनियरों और कर्मचारियों को भी बधाई दी है। सीएम ने कहा सुरंग से न केवल चम्बा कस्बे में जाम से मुक्ति मिलेगी, बल्कि गंगोत्री और यमुनोत्री का सफर भी आसान होगा। इससे क्षेत्र को लोगों को बड़ी राहत मिलगी और वहां आर्थिक गतिविधियों में वृद्धि होगी। 

यह भी पढ़ें: Positive India: लॉकडाउन के बीच गांव के युवाओं ने स्वयं उठाया सड़क निर्माण का जिम्मा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.