Move to Jagran APP

सभी नगदी फसलों को किया जाए बीमा योजना में शामिल

संवाद सहयोगी, चंबा : सरकार किसानों की आय दोगुनी करने की बात तो कर रही है, लेकिन सभी प्रकार की नगद

By JagranEdited By: Published: Sat, 19 Oct 2019 04:38 PM (IST)Updated: Sun, 20 Oct 2019 06:19 AM (IST)
सभी नगदी फसलों को किया जाए बीमा योजना में शामिल
सभी नगदी फसलों को किया जाए बीमा योजना में शामिल

संवाद सहयोगी, चंबा :

loksabha election banner

सरकार किसानों की आय दोगुनी करने की बात तो कर रही है, लेकिन सभी प्रकार की नगदी फसलों को अभी तक फसल बीमा योजना के दायरे में नही लाया गया है। किसानों का कहना है कि जब तक सभी फसलों को बीमा योजना में शामिल नही किया जाता है तब तक उनकी आय नही बढ़ सकती है। उनका कहना है कि सभी फसलों को इसमें शामिल किया जाए।

खेती में मुनाफे को देखते हुए ज्यादातर किसान परंपरागत फसल उगाने की बजाए नगदी फसलें अधिक उगा रहे हैं और इससे उनकी आय भी अच्छी हो रही है, लेकिन ऐसी फसलों में जोखिम भी अधिक रहता है। यदि फसल को बीमारी लग गई या फिर आपदा आदि से फसल नष्ट हो गई तो किसानों को भारी नुकसान भी होता है। नुकसान की भरपाई के लिए किसान फसलों का बीमा कराते हैं। गौर करने वाली बात यह है कि सरकार की ओर से अभी कुछ नगदी फसलों का ही बीमा किया जा रहा है। किसानों की मांग है कि सभी फसलें इसमें शामिल की जाएं। फसलों का बीमा सरकारी कंपनी के अलावा सरकार द्वारा अधिकृत गैर सरकारी कंपनियां भी करती है, ताकि किसानों को बीमा योजना का लाभ मिल सके। फसल बीमारी, सूखा, अधिक बारिश आदि से नष्ट होने पर किसानों को क्षतिपूर्ति के लिए बीमा राशि का भुगतान किया जाता है। किसानों का कहना है कि वह कई प्रकार की नगदी फसलें उगा रहे हैं, लेकिन बीमा सभी का नही होता है। इसलिए सभी फसलों का बीमा किया जाए।

सिलकोटी गांव निवासी प्रगतिशील काश्तकार देव सिंह पुंडीर, नागणी निवासी कुशाल सिंह का कहना है कि किसान अपनी आय बढ़ाने के लिए नगदी फसलें उगा रहे हैं, लेकिन कई बार नुकसान भी हो जाता है। कुछ फसलों का बीमा होने के कारण उन्हें बीमा योजना का पूर्ण लाभ नहीं मिल पाता है।

===========

इन नगदी फसलों का होता है बीमा

अदरक, टमाटर, आलू, फ्रासबीन, लालमिर्च, मटर यह फसलें नही हैं बीमा योजना में शामिल

शिमला मिर्च, फूलगोभी, पत्ता गोभी, बैंगन, भिडी, ब्रोकली, राई, मूली, कद्दू, लौंकी, तोरी चचेंडा।

==========वर्जन======

पहले नगदी फसलों का बीमा नहीं होता था। जब से किसान इन्हें अधिक उगा रहे हैं तभी से सरकार ने किसानों की फसलों का बीमा करना शुरू किया है। अभी इसमें कुछ फसलें ही शामिल हैं, लेकिन अब धीरे-धीरे सभी नगदी फसलों को इसमें शामिल किया जाएगा।

दीर्घपाल सिंह नेगी, ज्येष्ठ उद्यान निरीक्षक, उद्यान विभाग टिहरी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.