Move to Jagran APP

परिवार नियोजन के बाद भी गर्भवती हुई महिला

संवाद सूत्र, लंबगांव: प्रतापनगर क्षेत्र के भदूरा पट्टी गढसिनवाल गांव निवासी एक महिला परिवार नियोजन क

By JagranEdited By: Published: Mon, 12 Apr 2021 10:53 PM (IST)Updated: Mon, 12 Apr 2021 10:53 PM (IST)
परिवार नियोजन के बाद भी गर्भवती हुई महिला
परिवार नियोजन के बाद भी गर्भवती हुई महिला

संवाद सूत्र, लंबगांव: प्रतापनगर क्षेत्र के भदूरा पट्टी गढसिनवाल गांव निवासी एक महिला परिवार नियोजन के आपरेशन के बाद भी गर्भवती हो गई और एक बच्चे को जन्म दिया। महिला और उसके पति ने क्यूआरटी कैंप में मुख्य विकास अधिकारी से मुआवजे और स्वास्थ्य विभाग के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। कैंप में कुल 65 शिकायतें दर्ज की गई, जिसमें से 38 का मौके पर ही निस्तारण किया गया।

prime article banner

सोमवार को लंबगांव में आयोजित क्यूआरटी कैंप में गढ़सिनवाल गांव निवासी लक्ष्मी देवी के पति बुद्धि लाल ने बताया कि 11 जनवरी 2018 को जिला चिकित्सालय उत्तरकाशी की तरफ से धौंतरी में परिवार नियोजन का कैंप लगाया गया था, जिसमें उनकी पत्नी ने परिवार नियोजन का ऑपरेशन करवाया। स्वास्थ्य विभाग ने हमें प्रमाण पत्र भी जारी किया था। लेकिन विभाग की लापरवाही से डॉक्टर की ओर से सही ऑपरेशन नहीं किया गया, जिससे 13 अगस्त 2019 को मेरी पत्नी ने एक बच्चे को जन्म दिया। हमारे पहले से ही दो बच्चे हैं, लेकिन तीसरे बच्चे के बाद हम पर आर्थिक और मानसिक बोझ पड़ गया है। शिकायत करने पर सीएमओ कार्यालय उत्तकाशी से हमें 30 हजार आर्थिक सहायता की बात कही गई थी, लेकिन वह भी नहीं दिया गया। दंपती ने ऑपरेशन करने वाले डॉक्टर पर कार्रवाई कर मुआवजा दिलाने की मांग की। तीसरे बच्चे के कारण मेरी पत्नी का स्वास्थ्य भी खराब रहता है। मैं मजदूरी का काम करता हूं, जिससे मेरे सामने आजीविका का भी संकट हो गया है। ग्रामीणों ने आधार कार्ड न बनने की शिकायत भी की। इस अवसर पर सीडीओ अभिषेक रुहेला, नगर पंचायत अध्यक्ष भरोसी देवी, एसडीएम रजा अब्बास, डीके तिवारी आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.