Move to Jagran APP

रौठिया-जवाड़ी पेयजल योजना बुझाएगी 53 गांव की प्यास

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: भरदार क्षेत्र के लगभग पांच दर्जन गांवों के लिए स्वीकृत रौठिया-जवाड़ी प

By JagranEdited By: Published: Mon, 06 Aug 2018 03:00 AM (IST)Updated: Mon, 06 Aug 2018 03:00 AM (IST)
रौठिया-जवाड़ी पेयजल योजना बुझाएगी 53 गांव की प्यास
रौठिया-जवाड़ी पेयजल योजना बुझाएगी 53 गांव की प्यास

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: भरदार क्षेत्र के लगभग पांच दर्जन गांवों के लिए स्वीकृत रौठिया-जवाड़ी पेयजल योजना का पूरा होने की उम्मीद जगी है। जल निगम की ओर से भेजे गए रिवाइज फंड 13 करोड़ में से 4.39 करोड़ का बजट शासन ने अवमुक्त कर दिया है। ट्रेंडर प्रक्रिया पूरी होने के बाद जल निगम भी निर्माण कार्य शुरू कर देगा। ग्रामीणों को पानी के लिए दर-दर भटकना नहीं पड़ेगा।

loksabha election banner

वर्ष 2006 में भरदार क्षेत्र के 53 गांव को पेयजल मुहैया कराने के लिए 55 किमी लंबी रौठिया-जवाड़ी पेयजल योजना को शासन ने स्वीकृति दी। वित्तीय स्वीकृति मिलने के बाद वन भूमि का पेंच फंसने से कई वर्षों तक योजना का निर्माण लटका रहा। कार्यदायी संस्था पेयजल निगम ने जैसे-तैसे कर वर्ष 2010 में पेयजल योजना पर निर्माण कार्य शुरू किया। क्षेत्र के लिए 12.94 करोड़ की लागत से बनने वाली पेयजल योजना को लस्तर नहर से जोड़ने की निगम की कवायद के आगे क्षेत्रीय जनता का विरोध भारी पड़ा। योजना को लस्तर नहर के हेड से जोड़ने पर क्षेत्रीय लोगों ने विरोध सहना पड़ा। इसके पीछे मुख्य वजह निगम द्वारा क्षेत्रीय जनता को बिना भरोसे में लिए कार्य शुरू करना था। पांच वर्षो से योजना विवादों के चलते नहीं बन सकी है। निगम ने मेन लाइन बिछाने का कार्य तो लगभग पूरा कर लिया, लेकिन अभी योजना पर टैंक, स्टैंड पोस्ट एवं गांवों के लिए पेयजल लाइनें बिछाने का कार्य शेष है। योजना की लागत 12.94 करोड़ का बजट निगम पहले ही खर्च कर चुका था। विभागीय लापरवाही के चलते आज तक योजना निर्माण कार्य पूरा नहीं हो सका है। शेष निर्माण कार्य के लिए पेयजल निगम ने शासन से 13 करोड़ और रिवाइज फंड का प्रस्ताव भेजा, लेकिन लंबे समय बाद अब प्रस्ताव को स्वीकृति मिल सकी है। रिवाइज फंड के रूप में अभी निगम को 4.39 करोड़ के बजट को स्वीकृति मिल चुकी है। निगम टेंडर प्रक्रिया पूर्ण करने के बाद शीघ्र योजना पर 20 टैंक, 400 स्टैंड पोस्ट एवं गांवों को पानी का वितरण का कार्य शुरू कर दिया जाएगा। जिससे भरदार क्षेत्र के 53 गांवों में शीघ्र वर्षभर एवं गर्मियों में होने वाली पानी की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा। पेयजल योजना की स्थिति-

योजना की स्वीकृति- वर्ष 2006

योजना की लागत-1294.64 लाख

योजना से लाभांवित गांव-53 गांव

योजना की लंबाई-55 किमी

कुल रिवाइज फंड के सापेक्ष- 4.39 करोड़ अवमुक्त

योजना पर निर्माण कार्य शेष- टैंकों व स्टैंड पोस्टों का निर्माण, गांवों के लिए लाइन बिछाने का कार्य रौठिया-जवाड़ी पेयजल योजना के लिए शासन को भेजे गए रिवाइज फंड 13 करोड़ में से 4.39 करोड़ का बजट अवमुक्त हो चुका है। टेंडर की समस्त औपचारिताएं पूर्ण करने के बाद शीघ्र योजना पर निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

नवल कुमार, अधिशासी अभियंता, पेयजल निगम, रुद्रप्रयाग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.