Move to Jagran APP

दीवारों पर चित्र उकेर वन्यजीव सुरक्षा का संदेश देगी टीम

वन्य जीवों की सुरक्षा के प्रति आम ग्रामीणों को जागरुक करने के लिए वन विभाग लगातार नए-नए तरीके अपना रहा है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 31 Dec 2020 10:05 PM (IST)Updated: Thu, 31 Dec 2020 10:06 PM (IST)
दीवारों पर चित्र उकेर वन्यजीव सुरक्षा का संदेश देगी टीम
दीवारों पर चित्र उकेर वन्यजीव सुरक्षा का संदेश देगी टीम

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग : वन्य जीवों की सुरक्षा के प्रति आम ग्रामीणों को जागरुक करने के लिए वन विभाग लगातार नए-नए तरीके अपना रहा है। अब विभाग ने दिल्ली से चित्रांकन करने वाली दस टीमों को बुलाया है, जो डीएफओ कार्यालय की दीवारों पर जंगली जानवरों, पक्षियों व वनस्पतियों का चित्रांकन कर जागरुकता का संदेश लिखेगी। इसके बाद स्कूलों व जनपद में नमामि गंगे के तहत बने घाटों में भी इसी तरह के जागरुकता संदेश लिखे जाएंगे। ताकि जानवरों के अवैध शिकार पर अंकुश लग सके।

prime article banner

आर्ट स्टूडियों दिल्ली के संस्थापक संदीप पंवार कहते हैं कि वह रुद्रप्रयाग प्रभागीय वनाधिकारी कार्यालय की दीवारों पर इन दिनों अपनी दस सदस्यीय टीम के साथ जंगली जानवरों व पक्षियों व पेड़ पौधों की तस्वीर बना रहे हैं। साथ ही जंगली जानवरों के बारे में विस्तृत जानकारी दी जा रही है। पक्षियों व वनस्पतियों के बारे में भी जानकारियां लिखी गई हैं। प्रत्येक जानवर के बारे में उनके रहने का तरीका, मानव के प्रति उसका व्यवहार की जानकारी भी लिखी जा रही है। जैसे गुजदार कैसे होता है। कहां रहता है, मानव के प्रति इसके व्यवहार समेत सभी जानकारी लिखी जा रही है। बताया कि रुद्रप्रयाग जिले में पाए जाने वाले गुलदार, हिम तेंदुआ, हिमालय थार, भालू, हिरन, मोनाल पक्षी समेत अन्य जीव जन्तु व वनस्पति में चीड, देवदार, बुरांस के पेड़ों का चित्रांकन किया गया है। साथ ही देवरियाताल जैसे प्रमुख पर्यटक स्थलों का भी चित्रांकन किया गया है। अब प्रशासन के सहयोग से स्कूलों व नदी घाटों पर भी इसी तरह के चित्रांकन करने की योजना है, जिससे अधिक से अधिक लोग जंगली जानवरों के प्रति जागरूक हो सकेंगे।

प्रभागीय वनाधिकारी वैभव कुमार ने बताया कि नमामि गंगे के घाटों व स्कूलों में भी इस तरह के चित्रांकरन करने की योजना बनाई जा रही है, इस संबंध में डीएम से वार्ता चल रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.