Move to Jagran APP

गांव में मिलेंगे छह रुपये में सैनटरी नैपकिन

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग : स्वास्थ्य विभाग की ओर से गांवों में महिलाओं को 6 रुपये में सैनटरी नैपकिन

By JagranEdited By: Published: Sat, 06 Oct 2018 07:17 PM (IST)Updated: Sat, 06 Oct 2018 07:17 PM (IST)
गांव में मिलेंगे छह रुपये  में सैनटरी नैपकिन
गांव में मिलेंगे छह रुपये में सैनटरी नैपकिन

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग : स्वास्थ्य विभाग की ओर से गांवों में महिलाओं को 6 रुपये में सैनटरी नैपकिन उपलब्ध कराए जाएंगे। विभाग आशा कार्यकत्रियों के सहयोग से नैपकिन की बिक्री करने के साथ ही आशा को एक पैकेट बिक्री पर एक रुपया प्रोत्साहन भी देगा।

loksabha election banner

राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य योजना में दूरस्थ गांवों में महिलाओं, युवतियों एवं छात्राओं को माहवारी के दौरान साफ-सफाई और स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने के पूरे प्रयास किए जा रहे हैं। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग काफी कम दरों पर गांव सैनटरी नैपकिन वितरित करेगा। स्वास्थ्य विभाग ने दो लाख सैनटरी नैपकिन के पैकेट की खरीद कर ली हैं। जिन्हें अगस्त्यमुनि, जखोली व ऊखीमठ ब्लॉक के एएनएम सेंटरों में भिजवाया जाएगा। एएनएम सेंटरों से जुड़ी आशा कार्यकर्ताओं को विभाग ने सैनटरी नैपकिन की बिक्री की दायित्व दे दिया है। वह गांवों में महिलाओं और युवतियों को इसके बारे में जागरूक करते हुए जानकारी देंगी। सीएमओ डॉ.एसके झा ने बताया कि दूरस्थ गांवों में इस तरह की सुविधाएं नहीं होने से संबंधित वर्ग को काफी परेशानियों उठानी पड़ती है। सरकार की यह योजना महिला, युवतियों एवं छात्राओं को काफी मददगार होगी। जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने बताया कि जनपद में सैनटरी नैपकिन तैयार करने के लिए आजीविका के साथ ही अन्य समूहों को जिम्मेदारी दी जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.