Move to Jagran APP

भक्तों ने किए भगवान नारायण के दिव्य दर्शन

संवाद सूत्र फाटा वामन द्वादशी मेला एवं जनहित विकास समिति के तत्वावधान में त्रियुगीनारायण में ती

By JagranEdited By: Published: Tue, 10 Sep 2019 10:25 PM (IST)Updated: Wed, 11 Sep 2019 06:38 AM (IST)
भक्तों ने किए भगवान नारायण के दिव्य दर्शन
भक्तों ने किए भगवान नारायण के दिव्य दर्शन

संवाद सूत्र, फाटा: वामन द्वादशी मेला एवं जनहित विकास समिति के तत्वावधान में त्रियुगीनारायण में तीन दिवसीय वामन द्वादशी मेला भगवान विष्णु की विशेष पूजा अर्चना के साथ शुरू हो गया। मंगलवार को भगवान विष्णु की चांदी से बनी भोगमूर्ति को थाल में सजाकर सैकड़ों भक्तों ने भगवान विष्णु के दिव्य दर्शन कर पुण्य अर्जित किया। सोमवार रात पुत्र प्राप्ति के लिए दूरदराज क्षेत्रों से पहुंची 24 दंपतियों ने मंदिर में पूरी रातभर हाथ में दीपक लेकर व्रत रखा। वहीं, प्रसिद्ध लोकगायक नरेंद्र सिंह नेगी के हिमवंत देश होला त्रिजुगीनारैण गीत समेत कई सांस्कृतिक प्रस्तुतियों ने दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

loksabha election banner

केदारनाथ विधायक मनोज रावत ने शिव-पार्वती विवाह स्थली त्रियुगीनारायण में आयोजित तीन दिवसीय वामन द्वादशी मेले का उद्घाटन किया। कहा कि मेले हमारी पौराणिक पहचान हैं। बावन द्वादशी मेले की विशिष्ट पहचान है। नि:संतान दंपतियों को त्रियुगीनारायण आकर पुत्र प्राप्ति होती हैं। उन्होंने मेले को भव्य रूप देने के लिए हरसंभव सहयोग का आश्वासन भी दिया। सोमवार को मंदिर के पुजारी एवं वेदपाठियों ने पहले भगवान विष्णु की पूजा अर्चना कर डोली को कमल पुष्प एवं जौ की हरियाली से सजाया, जिसके बाद वैदिक मंत्रोच्चारण एवं ढोल-नगाड़ों के साथ मंदिर के गर्भगृह से भगवान विष्णु की चांदी की भोगमूíत को सभा मंडप में लाया गया तथा भोगमूíत को इस डोली में स्थापित कर भगवान की चार पहर की पूजा-अर्चना की गई। जिले या फिर बाहरी क्षेत्रों से पुत्र प्राप्ति के लिए पहुंची 24 दंपतियों ने मंदिर में दीपक हाथ में रखकर रातभर व्रत रखा। रातभर भगवान के भजन-कीर्तन का आयोजन किया गया। इस अवसर पर लोकगायक नरेंद्र सिंह नेगी ने 'हिमवंत देश', 'मेला थैलू मां', 'ठंडो रे ठंडो', 'मेरू को पहाड़ी मत बोलो' समेत कई गीतों की प्रस्तुति दी। लोकगायक सौरभ मैठाणी, पूनम सती ने भी गीतों से लोगों की वाहवाही लूटी।

मेला समिति के अध्यक्ष दिवाकर गैरोला ने अतिथियों का फूलमालाओं के साथ स्वागत किया। साथ ही मेले को भव्य एवं सफल बनाने के लिए क्षेत्रीय जनता से अपील भी की। मेला समिति ने विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले डॉ. राजीव गैरोला, प्रिया वशिष्ठ, जगदंबा चमोला, संजय दरमोड़ा, जयवर्धन कांडपाल सहित कई लोगों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित भी किया।

मंगलवार को सेरशी गांव के नौटियाल वंश के लोगों ने भगवान विष्णु की चांदी की भोगमूíत को थाल में सजाकर ढोल नगाड़ों व भक्तों के जयकारों के साथ मंदिर की लगभग सात परिक्रमा की। इस दौरान, सैकड़ों भक्तों ने भगवान विष्णु के दिव्य दर्शन कर पुण्य अर्जित किया। परिक्रमा पूरी होने के बाद भैरवनाथ व भगवान नारायण के पश्व नर रूप अवतरित होकर भक्तों को आशीर्वाद दिया। साथ ही पुत्र प्राप्ति के लिए जागरण करने वाली 24 दंपतियों को फल प्रदान किए। इस मौके पर मेला समिति के कोषाध्यक्ष योगेंद्र तिवारी, सचिव राजेश भट्ट, मंदिर प्रबंधक परशुराम गैरोला, भक्तदर्शन सेमवाल, महेंद्र सेमवाल, अनिरूद्ध गैरोला, धर्मेद्र गैरोला, ममंद अध्यक्ष अनिता शर्मा, देवेंद्र सेमवाल सहित सैकड़ों भक्तजन मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.