Move to Jagran APP

सर्वश्रेष्ठ निर्मित आवास के लिए तीन दंपती पुरस्कृत

प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत सर्वश्रेष्ठ निर्मित आवास की कैटेगरी में उत्तराखंड के तीन दंपती को पुरस्कृत किया गया है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 01 Jan 2021 10:04 PM (IST)Updated: Fri, 01 Jan 2021 10:04 PM (IST)
सर्वश्रेष्ठ निर्मित आवास के लिए तीन दंपती पुरस्कृत
सर्वश्रेष्ठ निर्मित आवास के लिए तीन दंपती पुरस्कृत

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग:

loksabha election banner

प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत सर्वश्रेष्ठ निर्मित आवास की कैटेगरी में उत्तराखंड के तीन दंपती को पुरस्कृत किया गया है। ये दंपती अगस्त्यमुनि (रुद्रप्रयाग), गौचर (चमोली) व विकासनगर (देहरादून) से हैं। शुक्रवार को वीडियो काफ्रेंसिंग के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें शील्ड व प्रमाण पत्र प्रदान किए।

अपर जिलाधिकारी दीपेंद्र सिंह नेगी व नगर पंचायत के अधिशासी अधिकारी हरेंद्र सिंह की मौजूदगी में रुद्रप्रयाग कलक्ट्रेट में आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी ने अगस्त्यमुनि निवासी भगवती सिंह पुरस्कृत किया। अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि पीएम आवास योजना में वर्ष 2022 तक सभी गरीबों को घर देने का लक्ष्य रखा गया है। योजना में बेहतर घर बनाने वाले व्यक्ति को केंद्र सरकार की ओर पुरस्कृत किया जा रहा है। कहा कि पहले इस योजना में शहरी क्षेत्र को आवास देने की व्यवस्था नहीं थी, लेकिन अब शहरों में भी गरीब तबके को इसका लाभ मिल रहा है।

नगर पंचायत के ईओ हरेंद्र सिंह चौहान ने कहा कि यह पुरस्कार नगर पंचायत के लिए गौरव की बात है। उधर, जिलाधिकारी मनुज गोयल व मुख्य विकास अधिकारी भरत चंद्र भट्ट ने भी भगवती सिंह को बधाई दी है। विदित हो कि नगर पंचायत अगस्त्यमुनि को योजना के तहत 149 आवास मिले थे। हर लाभार्थी को 30 वर्ग मीटर मेंभवन के साथ शौचालय का निर्माण भी करना था। इसके लिए उन्हें तीन किस्तों में धनराशि आवंटित की गई। अब सभी आवासों का निर्माण कार्य लगभग पूरा हो चुका है। इन सभी भवनों का केंद्र सरकार के सर्वेयरों की ओर से निरीक्षण किया गया था। इसमें नगर पंचायत के वार्ड नं-6 नाकोट निवासी भगवती सिंह के आवास को बेस्ट कंस्ट्रक्शन में प्रथम पुरस्कार के लिए चयनित किया गया था।

----------------------

पीएम से रूबरू हुआ दंपती

गोपेश्वर: सर्वश्रेष्ठ निर्मित आवास की कैटेगरी में चयनित नगर पालिका गौचर निवासी रीना बिष्ट व उनके पति सफर सिंह सिंह बिष्ट को भी यहां कलक्ट्रेट स्थित एनआइसी में आयोजित कार्यक्रम में पुरस्कृत किया गया। प्रधानमंत्री मोदी ने उन्हें वचुर्अली शील्ड व प्रमाण पत्र प्रदान किए।

------------------------

दिनेशपुर को पर्वतीय राज्यों में पहला स्थान

पीएम आवास योजना (शहरी) में ऊधमसिंहनगर जिले की दिनेशपुर नगर पंचायत को पर्वतीय राज्यों की श्रेणी बेस्ट परफार्मिग अवार्ड से नवाजा गया है। सचिव शहरी विकास शैलेश बगौली ने यह जानकारी। बताया कि योजना के तहत दिनेशपुर नगर पंचायत में 1100 भवन निर्माणाधीन हैं। पंचायत सभी मानकों पर खरा उतरी है। साथ अंगीकार योजना के तहत पीएम आवास के लाभार्थियों को केंद्र की विभिन्न योजनाओं से आच्छादित किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.