Move to Jagran APP

12 करोड़ खर्च, फिर भी सड़क बदहाल

संवाद सहयोगी रुद्रप्रयाग जिले के 92 गांवों को जोड़ने वाला खांकरा खेड़ाखाल-खिर्सू मोटर मार्ग

By JagranEdited By: Published: Mon, 17 Feb 2020 03:00 AM (IST)Updated: Mon, 17 Feb 2020 06:16 AM (IST)
12 करोड़ खर्च, फिर भी सड़क बदहाल
12 करोड़ खर्च, फिर भी सड़क बदहाल

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग : जिले के 92 गांवों को जोड़ने वाला खांकरा खेड़ाखाल-खिर्सू मोटर मार्ग ग्रामीणों के लिए मुसीबत का सबब बना हुआ है। मोटर मार्ग के चौड़ीकरण व सुधारीकरण के नाम पर करोड़ों रुपये खर्च करने के बाद भी ग्रामीणों को सुरक्षित यातायात नसीब नहीं हो पा रहा है।

prime article banner

बच्छणस्यूं पट्टी के 21 ग्राम पंचायतों के 92 गांव की लगभग 18 हजार जनसंख्या को सरकार ने यातायात सुविधा तो दी है। लेकिन, मार्ग पर बने बड़े-बड़े गड्ढे दुर्घटना को न्यौता दे रहे हैं। पिछले बीस वर्षों से इस पूरे क्षेत्र को सुरक्षित यातायात नसीब नहीं हो पाया है। क्षेत्र के मुख्य मोटर मार्गों पर उखड़ा डामर और गड्ढों से हादसों की हर समय संभावना बनी रहती है। अस्सी के दशक में बच्छणस्यूं को यातायात सुविधा से जोड़ने के लिए खांकरा-खेड़ाखाल-खिर्सू मोटर मार्ग का निर्माण किया गया। वर्ष 2014-15 में मार्ग के चौड़ीकरण व सुधारीकरण के नाम पर मार्ग पर एशियन डेवलपमेंट बैंक (एडीबी) की सहायता से 12 करोड़ रुपये खर्च किए गए। लेकिन, फिर भी पूरा मार्ग बदहाल बना हुआ है। बीते सीजन में बरसात के बाद से मार्ग पर उगी झाडिय़ों का भी कटान नहीं हो पाया है। दूसरी तरफ नब्बे के दशक में बच्छणस्यूं के ऊपरी तरफ के गांवों के लिए कांडई-कमोल्ड़ी-बरसूड़ी-मोलखाखाल मार्ग का निर्माण किया गया। लेकिन, 30 वर्ष बाद भी यह मार्ग पक्का नहीं हो पाया है। मार्ग पर भूधंसाव और भूस्खलन जोन बने हैं, जो हादसे का कारण बन सकता है। पिछले तीन वर्षों से मार्ग का चौड़ीकरण किया जा रहा है, जो खानापूर्ति साबित हो रहा है।

बीते वर्ष जून में डीएम मंगेश घिल्डियाल ने मार्ग का निरीक्षण करते हुए लोनिवि के अभियंताओं से स्पष्टीकरण मांगा था। लेकिन, हालात जस के तस हैं। स्यूंणी-टैठी-पाटा मोटर मार्ग भी हादसों का सबब बना है। कई जगहों पर मार्ग पर वाहन तो दूर पैदल चलना भी मुश्किल हो रखा है।

लोनिवि प्रांतीय खंड के ईई इंद्रजीत बोस ने बताया कि मोटर मार्गों को दुरस्त करने का हरसंभव प्रयास किया जा रहा है। सभी कार्यदायी संस्थाओं से रिपोर्ट मांगी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.