Move to Jagran APP

तिलवाड़ा बाजार में शौचालय की नहीं व्यवस्था

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग : नगर पंचायत तिलवाड़ा में आज तक सार्वजनिक शौचालय का निर्माण नहीं हो

By JagranEdited By: Published: Sat, 09 Feb 2019 04:53 PM (IST)Updated: Sat, 09 Feb 2019 04:53 PM (IST)
तिलवाड़ा बाजार में शौचालय की नहीं व्यवस्था
तिलवाड़ा बाजार में शौचालय की नहीं व्यवस्था

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग : नगर पंचायत तिलवाड़ा में आज तक सार्वजनिक शौचालय का निर्माण नहीं हो सका है, जिससे स्थानीय व्यापारियों के साथ ही राहगीरों को शौच करने में खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। सात वर्ष पूर्व पर्यटन विभाग की ओर से गीड गदेरे पर बनाया जा रहा शौचालय निर्माण के दौरान ही क्षतिग्रस्त हो गया था। तब से व्यापारी जिला पंचायत, पर्यटन व नगर पंचायत से शौचालय बनाने की मांग करते आ रहे हैं, लेकिन इस दिशा में अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हो सकी है।

loksabha election banner

चारधाम यात्रा का प्रमुख पड़ाव तिलवाड़ा बाजार भरदार, सिलगढ़, तल्लानागपुर समेत चार दर्जन से अधिक गांवों का बाजार भी है। इन क्षेत्रों से यहां प्रतिदिन बड़ी संख्या में महिलाएं व पुरुष रोजमर्रा के सामान खरीदने के लिए पहुंचते हैं, लेकिन बाजार में सार्वजनिक शौचालय की कोई व्यवस्था न होने से उन्हें शौच करने में खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। लंबे समय से स्थानीय व्यापारी तिलवाड़ा बाजार में सुलभ शौचालय बनाने की मांग करते आ रहे हैं। वर्ष 2017 में जनपद रुद्रप्रयाग खुले में शौचमुक्त घोषित हो चुका है, लेकिन तिलवाड़ा बाजार में अभी तक शौचालय की समस्या हल नहीं हो सकी है। वर्ष 2012-13 में तिलवाड़ा बाजार के गीड गदेरे पर पर्यटन विभाग की ओर से शौचालय बनाने की कवायद शुरू की गई थी, लेकिन यह शौचालय निर्माण के दौरान ही क्षतिग्रस्त होकर टूट गया था। जिसके बाद से अभी तक शौचालय बनाने की दिशा में ना ही प्रशासन और ना ही जिला पंचायत की ओर से कोई पहल की गई है। जनवरी 2017 में तिलवाड़ा को नगर पंचायत का दर्जा मिला। गत नवंबर में नगर पंचायत में पहली चुनाव प्रक्रिया भी संपन्न हो चुकी है। ऐसे में अब नगर पंचायत के भरोसे ही शौचालय बनने की उम्मीद स्थानीय लोगों ने लगाई है। अब देखना यह होगा कि आखिर कब तक शौचालय का निर्माण हो सकेगा। क्या कहते हैं व्यापारी

तिलवाड़ा बाजार में शौचालय बनाने के लिए जिला प्रशासन के साथ जिला पंचायत से कई बार मांग की जा चुकी है, लेकिन अभी तक कोई सकारात्मक कार्रवाई नहीं हो सकी है। जिससे व्यापारियों में रोष बना है।

सुरेन्द्र सकलानी, व्यापार संघ अध्यक्ष, तिलवाड़ा तिलवाड़ा बाजार चारधाम यात्रा का प्रमुख पड़ाव होने के साथ ही क्षेत्र के कई गांवों का बाजार भी है। ऐसे में नगर में शौचालय की कोई व्यवस्था न होने से खासकर ग्रामीण महिलाओं को खासा परेशानियां झेलनी पड़ती है। ग्रामीण क्षेत्रों से पहुंचे अधिकांश ग्रामीणों को खुले में ही शौच को मजबूर होना पड़ता है।

मुकेश देवशाली, व्यापारी, तिलवाड़ा नगर पंचायत तिलवाड़ा में शौचालय की समस्या को देखते हुए प्रस्ताव तैयार कर शासन को भेज दिया गया है। शासन स्तर से बजट स्वीकृत होते ही सार्वजनिक शौचालय का निर्माण कार्य किया जाएगा।

रवि बंगारी, अधिशासी अधिकारी, नगर पंचायत तिलवाड़ा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.