Move to Jagran APP

सिद्धपीठों में नवरात्र का पूर्णाहुति के साथ समापन

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: सिद्धपीठों में नौ दिनों से चल रहे शारदीय नवरात्र का पूर्णाहुति के साथ समा

By JagranEdited By: Published: Thu, 18 Oct 2018 05:44 PM (IST)Updated: Thu, 18 Oct 2018 05:44 PM (IST)
सिद्धपीठों में नवरात्र का पूर्णाहुति के साथ समापन
सिद्धपीठों में नवरात्र का पूर्णाहुति के साथ समापन

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: सिद्धपीठों में नौ दिनों से चल रहे शारदीय नवरात्र का पूर्णाहुति के साथ समापन हो गया है। इस अवसर पर मंदिरों में पहुंचे भक्तों को जौ की हरियाली प्रसाद के रूप में वितरित किया गया। साथ ही मंदिरों में कन्या पूजन कर उन्हें भोजन परोसा गया। वहीं रामनवमी पर मंदिरों में बड़ी संख्या में भक्तों की भीड़ उमड़ी रही।

prime article banner

गत 10 अक्टूबर से जिले के प्रसिद्ध सिद्धपीठ कालीमठ, कालीशिला, चामुंडा देवी, हरियाली देवी एवं मठियाणाखाल मंदिरों में नवरात्र का शुभारंभ हुआ था। तब से नौ दिनों तक मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा अर्चना की गई। साथ ही पुजारियों ने मां दुर्गा की विशेष पूजा अर्चना कर भोग लगाया। रामनवमी पर्व पर मां के दर्शनों को पहुंचे भक्तों ने मां से मनौतियों के साथ ही सुख समृद्धि का आशीर्वाद लिया। इस अवसर पर मंदिरों में कीर्तन भजनों के साथ ही मां के जागरों का आयोजन भी किया गया। वहीं मंदिरों में पूजा अर्चना, हवन के साथ ही आरती की गई। जिसके बाद कन्याओं का पूजन कर उन्हें भोजन कराया गया। मंदिरों में अंतिम दिन भंडारे का आयोजन भी किया गया। प्रथम दिन मंदिरों में बोई गई जौ की हरियाली को गुरुवार को भक्तों को प्रसाद के रूप में वितरित किया गया। इसके अलावा जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में चल रहे पंचायती नवरात्रों का भी पूर्णाहुति के साथ समापन हो गया है। इस दौरान कई देवता नर अवतरित हुए और उन्होंने भक्तों को आशीर्वाद भी दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.