Move to Jagran APP

एनएचएम कर्मी की तत्परता से बची गर्भवती की जान

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन रुद्रप्रयाग के कर्मियों की तत्परता से तीन यूनिट

By JagranEdited By: Published: Sat, 18 Aug 2018 10:25 PM (IST)Updated: Sat, 18 Aug 2018 10:25 PM (IST)
एनएचएम कर्मी की तत्परता  से बची गर्भवती की जान
एनएचएम कर्मी की तत्परता से बची गर्भवती की जान

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन रुद्रप्रयाग के कर्मियों की तत्परता से तीन यूनिट खून एकत्रित होने के बाद जिले की एक गर्भवती महिला और उसके बच्चे की जान बच सकी। महिला में खून चढ़ाने के बाद अब जच्चा-बच्चा दोनों स्वस्थ हैं। सीएमओ ने एनएचएम कर्मियों की इस पहल की सराहना की है।

loksabha election banner

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. एसके झा ने बताया कि जिले की बसुकेदार तहसील के कौशलपुर निवासी कल्पेश्वरी देवी पत्नी देवेंद्र को उसके परिजनों ने गुरुवार को बेस अस्पताल (श्रीनगर गढ़वाल) में भर्ती किया गया था। शुक्रवार को महिला में खून की मात्रा कम पाए जाने पर महिला को हायर सेंटर रेफर करने की तैयारी चल रही थी। इस बीच एनएचएम रुद्रप्रयाग के जिला डेटा प्रबंधक अशोक नौटियाल ने महिला के परिजनों को फोन किया तो पता चला कि रक्त की आवश्यकता है। नौटियाल ने बेस चिकित्सालय श्रीनगर पहुंचकर एक यूनिट रक्तदान किया। इसके साथ ही सोशल मीडिया के जरिये गर्भवती के लिए और रक्तदान की अपील की। श्रीकोट गंगानाली निवासी दीपक पुरोहित व श्रीनगर में कार्यरत मीडिया कर्मी आशुतोष बहुगुणा ने एक-एक यूनिट रक्तदान किया। कुल मिलाकर तीन यूनिट रक्त एकत्रित कर महिला को चढ़ाया गया। रक्त देने के बाद महिला व उसका बच्चा स्वस्थ है। गर्भवती महिला व उसके परिजनों ने स्वास्थ्य विभाग के सहयोग के लिए आभार जताया। डॉ. झा ने एनएचएम कर्मियों की तत्परता की सराहना करते हुए बताया कि जिला चिकित्सालय रुद्रप्रयाग में ब्लड बैंक में सबसे पहले डोनर के रूप में भी रक्तदान किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.