Move to Jagran APP

कई मायनों में खास रही इस बार की केदारनाथ यात्रा: डीएम

संवाद सहयोगी रुद्रप्रयाग डीएम मंगेश घिल्डियाल ने कहा कि इस बार केदारनाथ यात्रा कई मायनो

By JagranEdited By: Published: Wed, 30 Oct 2019 06:07 PM (IST)Updated: Thu, 31 Oct 2019 06:35 AM (IST)
कई मायनों में खास रही इस बार की केदारनाथ यात्रा: डीएम
कई मायनों में खास रही इस बार की केदारनाथ यात्रा: डीएम

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग : डीएम मंगेश घिल्डियाल ने कहा कि इस बार केदारनाथ यात्रा कई मायनों में खास रही। इस वर्ष धाम में रिकॉर्ड तोड़ यात्री पहुंचे। यात्रियों की सुविधा को देखते हुए धाम में स्वचालित टेलर मशीन (एटीएम) शुरू किया गया। इसके अलावा यात्रा मार्ग पर 16 महिला समूहों के माध्यम से यात्रियों को स्थानीय भोजन परोसा गया। उन्होंने केदारनाथ यात्रा के सफल संचालन के लिए सभी अधिकारी व कर्मचारियों को बधाई देकर आभार जताया।

loksabha election banner

बुधवार को जिला कार्यालय में आयोजित प्रेस वार्ता में डीएम मंगेश घिल्डियाल ने कहा कि इस वर्ष पूरे सीजन में दस लाख से ज्यादा तीर्थयात्रियों का केदारनाथ धाम पहुंचना अब तक का सबसे बड़ा रिकार्ड बना है। बताया कि इस बार जून माह में 515313 यात्रियों ने केदारबाबा के दर्शन किए। इसके अलावा 16 जून को ही पूरे सीजन में एक दिन में 36 हजार यात्रियों का रिकार्ड बना है। हालांकि हेली सेवा से जाने वाले यात्रियों की ओर से कुछ शिकायतें प्राप्त हुई है। 16 महिला समूहों के भोजनालय की बिक्री से लगभग 67 लाख का टर्नओवर प्राप्त हुआ है। इसके अलावा 142 स्वयं सहायता सूमूहों से जुड़ी 1612 महिलाओं ने केदारनाथ के लिए स्थानीय प्रसाद तैयार कर एक करोड़ 20 लाख का प्रसाद बिक्री किया है। जिसके लिए 65 लाख की चौलाई खरीदी गई है। कहा कि यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए केदारनाथ यात्रा प्रबंधन बल का गठन किया गया। जिसमें 46 पीआरडी जवानों को विशेष प्रशिक्षण देकर विभिन्न पड़ावों पर नियुक्त किया गया। ध्यान गुफा का पुनर्निर्माण कर प्रथम बार पीएम नरेन्द्र मोदी ने यहां ध्यान लगाया था। जिसके बाद पूरे सीजन में ध्यान गुफा में 104 यात्रियों से कुल एक लाख 58 हजार की आय प्राप्त हुई है। यात्रा के लिए कुल 7639 घोड़ों का पंजीकरण हुआ था। जिससे प्रशासन को पूरे सीजन में 5.25 करोड़ की आय प्राप्त हुई है।

डीएम ने बताया कि प्रशासन ने केदारनाथ में तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए अलाव, वार्म रूम, हीटर, ब्लोवर, इलेक्ट्रिक कम्बल की व्यवस्थाएं की गई। जिससे ठंड से यात्रियों की मौत भी कम हुई। हालांकि पूरे सीजन में 53 यात्रियों की हार्टअटैक से मौत हुई है। यात्रा सीजन में लगभग 1000 यात्रियों का फीडबैक भी लिया गया। जिसमें महज घोड़ा खच्चर संचालन से जुड़ी सबसे अधिक शिकायत मिली। ==================

विभिन्न माध्यमों से यात्रा व दर्शन करने वाले यात्रियों का विवरण

साधन यात्रियों की संख्या

घोडे़ खच्चर 35,0192

हेलीकाप्टर 1,18444

डंडी-कंडी 12,877

पालकी 10,793

पैदल जाने वाले 50,7715

कुल दर्शन करने वाले 10,00,021


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.