Move to Jagran APP

1499 दिव्यांग मतदाता करेंगे मत का प्रयोग

संवाद सहयोगी रुद्रप्रयाग आगामी लोक सभा चुनाव में अधिक से अधिक मतदाता अपने मत प्रयोग करे इसके

By JagranEdited By: Published: Sun, 24 Mar 2019 05:59 PM (IST)Updated: Sun, 24 Mar 2019 05:59 PM (IST)
1499 दिव्यांग मतदाता  करेंगे मत का प्रयोग
1499 दिव्यांग मतदाता करेंगे मत का प्रयोग

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: आगामी लोक सभा चुनाव में अधिक से अधिक मतदाता अपने मत प्रयोग करे, इसके लिए स्वीप कार्यक्रम के तहत विभिन्न अभियान चलाकर मतदाताओं को जागरूक किया जा रहा है। यहीं नहीं इस बार पंजीकृत कुल 1499 दिव्यांग मतदाताओं को पोलिग बूथ पर पहुंचाने के लिए निर्वाचन विभाग की ओर से विशेष व्यवस्थाएं की जाएगी। जिससे सभी दिव्यांग अपने मत का प्रयोग कर सकें।

loksabha election banner

जिले में केदारनाथ एवं रुद्रप्रयाग दो विधान सभाएं है। इनमें कुल 355 पोलिग बूथ बनाए गए है। जिले में दोनों विधानसभाओं में कुल 183620 मतदाता हैं। इनमें से 1499 मतदाता दिव्यांग है। ऐसे में इस प्रकार कोई भी मतदाता वोट देने के लिए छूटे ना, इसके लिए स्वीप कार्यक्रम के तहत व्यापक प्रचार-प्रसार कर मतदाताओं को जागरूक किया जा रहा है। कार्यक्रम के तहत मैं वोट करूंगा के फार्म भरने के साथ ही हस्ताक्षर अभियान एवं 1950 डायल करने की जानकारी भी दी जा रही है। जिससे अधिक से अधिक मतदाता अपने मत का प्रयोग कर सके। यहीं नहीं इस बार निर्वाचन विभाग ने दिव्यांग मतदाताओं के लिए पोलिग बूथ पर पहुंचाने एवं वापस लाने के लिए विशेष व्यवस्था की है। इसमें दिव्यांग मतदाताओं के लिए डोली, वाहन, व्हील चियर, वाकर के साथ ही एनसीसी व एनएसएस स्वयं सेवियों की व्यवस्था की गई है। जिससे इस बार सभी दिव्यांग मतदाता भी अपने मत का प्रयोग कर सकें। जिला निर्वाचन अधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने बताया कि जिले में दिव्यांग मतदाताओं की संख्या लगभग 1500 है। सभी दिव्यांग मतदाता अपने मत प्रयोग कर सके, इसके लिए पूरी व्यवस्थाएं प्रशासन की ओर से की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.