Move to Jagran APP

Chardham Yatra: सावधान! केदारघाटी में जालसाज और दलाल हैं सक्रिय; इनसे बचें

केदारघाटी में जालसाज और दलाल भी सक्रिय हो गए हैं। श्रद्धालुओं से रकम वसूल कर हवाई सेवा के फर्जी टिकट थमाने और टिकटों की कालाबाजारी के मामले में सामने आए हैं

By Raksha PanthariEdited By: Published: Tue, 04 Jun 2019 05:32 PM (IST)Updated: Tue, 04 Jun 2019 05:32 PM (IST)
Chardham Yatra: सावधान! केदारघाटी में जालसाज और दलाल हैं सक्रिय; इनसे बचें
Chardham Yatra: सावधान! केदारघाटी में जालसाज और दलाल हैं सक्रिय; इनसे बचें

रुद्रप्रयाग, जेएनएन। केदारनाथ यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़ने के साथ ही जालसाज और दलाल भी सक्रिय हो गए हैं। श्रद्धालुओं से रकम वसूल कर हवाई सेवा के फर्जी टिकट थमाने और टिकटों की कालाबाजारी के मामले में सामने आए हैं। इस सिलसिले में धोखाधड़ी के तीन मुकदमे दर्ज किए गए हैं। इनमें दो हेली कंपनियों को भी नामजद किया गया है।   

loksabha election banner

गुड़गांव हरियाणा से केदारनाथ धाम की यात्रा पर आई स्वीकृति शर्मा ने पुलिस चौकी फाटा में दी शिकायत में बताया कि उन्होंने केदारनाथ के लिए हवाई सेवा का ऑनलाइन टिकट बुक कराया था। इस संबंध में उनकी विवेक नाम के शख्स से बात हुई थी, तब उसने बताया कि वह हवाई कंपनियों से संपर्क रखते हैं। विश्वास करते हुए उसके बताए खाते में उन्होंने  12960 रुपये ट्रांसफर कर दिए। 

इसके बाद हेली कंपनी का एजेंट बताने वाले शख्स ने पवनहंस प्रा. लि. का लोगो लगा टिकट उपलब्ध कराया। सोमवार को उन्होंने इस पर यात्रा करनी चाही तो पवन हंस कंपनी के स्टाफ ने टिकट को अवैध बताया। महिला यात्री की शिकायत के आधार पर पुलिस ने खुद को एजेंट बताने वाले युवक विवेक सिंह और पवन हंस के खिलाफ धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज किया है। 

दूसरे मामले में मयूर विहार फेज वन निवासी वैभव कुश ने क्रिस्टल हेली कंपनी के स्टाफ के खिलाफ गाली-गलौज और धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज कराया है। फाटा पुलिस चौकी में दर्ज मुकदमें में वैभव ने बताया कि उसने जीएमवीएन के माध्यम से केदारनाथ जाने का हवाई टिकट बुक कराया था, उसे दोपहर 12 बजे फ्लाइट देने की बात कही गई थी, लेकिन शाम पांच बजे तक इंतजार करने के बाद भी फ्लाइट नहीं उपलब्ध कराई गई। हेलीपैड पर कंपनी के स्टाफ से उसने इस संबंध में पूछताछ की तो उन्होंने गाली-गलौज कर धमकी दी। 

तीसरा मामला यात्री अधिक दाम पर टिकट बेचने का सामने आया। हेली सेवा के लिए नियुक्त नोडल अधिकारी विजय गुप्ता ने गुप्तकाशी थाने में इस संबंध में एक टूर ऑपरेटर के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है। आरोप है कि रॉबिन सिंह नाम के टूर ऑपरेटर ने मूल टिकट की कापी करते 9398 रुपये का टिकट 16000 में एक यात्री को बेचा। पुलिस का कहना है कि प्रांरभिक जांच में इस नाम का कोई टूर आपरेटर नहीं मिला। एसपी अजय सिंह ने बताया कि पुलिस की ओर से हेली कंपनियों की गतिविधियों पर नजर रखी जा रही है। 

यह भी पढ़ें: हेलीकॉप्टर से केदारनाथ आने का है प्लान, तो 15 जून तक टाल दें; ये है वजह

यह भी पढ़ें: Chardham Yatra: केदारनाथ के लिए जीएमवीएन ने शुरू की हेली सेवा बुकिंग

यह भी पढ़ें: चारधाम यात्रा में तेजी, 174 बसों से 5682 यात्री धामों को रवाना

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.