Move to Jagran APP

'दिव्यांग वोट' एप रखेगा दिव्यांग मतदाताओं पर नजर

बृजेश भट्ट रुद्रप्रयाग दिव्यांग मतदाताओं का शत-प्रतिशत मतदान सुनिश्चित कराने के लिए जिला निर्वाच

By JagranEdited By: Published: Thu, 11 Apr 2019 03:00 AM (IST)Updated: Fri, 12 Apr 2019 06:22 AM (IST)
'दिव्यांग वोट' एप रखेगा दिव्यांग मतदाताओं पर नजर
'दिव्यांग वोट' एप रखेगा दिव्यांग मतदाताओं पर नजर

बृजेश भट्ट, रुद्रप्रयाग

loksabha election banner

दिव्यांग मतदाताओं का शत-प्रतिशत मतदान सुनिश्चित कराने के लिए जिला निर्वाचन कार्यालय ने विशेष व्यवस्था की है। इसके तहत जिले के सभी दिव्यांग मतदाताओं को मोबाइल एप 'दिव्यांग वोट' से जोड़ा गया है। जो उनके वोट डालने से लेकर मतदान केंद्र में होने वाली किसी भी तरह की परेशानी से तत्काल प्रशासन को अवगत कराएगा। वोट डालने के बाद मतदाता का अनुभव भी यह एप दर्ज करेगा। स्वीप टीम ने दिव्यांग मतदाताओं के घर-घर जाकर उनके मोबाइल में इस एप को इंस्टॉल किया है। एप को गूगल प्ले स्टोर से निश्शुल्क डाउनलोड किया जा सकता है।

रुद्रप्रयाग जिले के 1499 दिव्यांग मतदाताओं को पोलिग बूथ में सुविधाओं की जानकारी देने के लिए 'दिव्यांग वोट' नाम से मोबाइल एप तैयार किया गया है। इस एप के माध्यम से कोई भी दिव्यांग मतदाता प्रशासन की ओर से की गई व्यवस्थाओं की जानकारी ले सकता है। यदि कोई दिव्यांग मतदाता बूथ पर की गई व्यवस्थाओं की जानकारी चाहता है तो उसे एप में जाकर अपना विधानसभा क्षेत्र चयनित करना होगा। इससे एप में संबंधित बूथ के समस्त दिव्यांग मतदाताओं के नाम प्रदर्शित हो जाएंगे। अपना नाम सिलेक्ट करने पर दिव्यांग मतदाता को जानकारी मिल जाएगी कि प्रशासन की ओर से डोली, वाहन, व्हील चेयर आदि की व्यवस्था उसके लिए की गई है या नहीं। एप यह भी बताएगा कि उसे डोली, वाहन आदि कौन उपलब्ध कराएगा। उस व्यक्ति का फोन नंबर भी एप में दर्ज है। इसके अलावा पानी, शौचालय, रैम्प आदि व्यवस्थाओं की जानकारी भी दिव्यांग मतदाता एप से ले सकता है।

जिला निर्वाचन अधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने बताया कि जिले के 1499 दिव्यांग मतदाताओ में से 135 ऐसे हैं, जिन्हें डोली के माध्यम से बूथ तक ले जाया जाएगा। इन 135 दिव्यांग मतदाताओं के साथ दो-दो स्काउट-गाइड भी रहेंगे। दिव्यांग मतदाताओं के लिए 620 स्काउट-गाइड के साथ ही क्षेत्रीय आशा, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता व एडीओ समाज कल्याण व्यवस्था में लगाए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.