Move to Jagran APP

Char Dham Yatra : VIP दर्शनों से बदरी-केदार मंदिर समिति ने की 24 लाख की कमाई, अब तक 8,241 वीआईपी ने किए दर्शन

रुद्रप्रयाग श्री बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति (बीकेटीसी) द्वारा प्रोटोकॉल के जरिए आने वाले विशिष्ट व अति विशिष्ट भक्तों के दर्शनों से अब तक 24 लाख से अधिक की आय अर्जित की है। बीकेटीसी देश के अन्य प्रमुख मंदिरों की तहत ही वीआईपी/ वीवीआईपी श्रद्धालुओं से शुल्क ले रही है।

By Jagran NewsEdited By: Riya PandeyPublished: Sat, 27 May 2023 06:25 PM (IST)Updated: Sat, 27 May 2023 06:25 PM (IST)
Char Dham Yatra : VIP दर्शनों से बदरी-केदार मंदिर समिति ने की 24 लाख की कमाई, अब तक 8,241 वीआईपी ने किए दर्शन
बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति द्वारा प्रोटोकॉल के जरिए वीआईपी भक्तों के दर्शनों से अब तक 24 लाख से अधिक की कमाई।

संवाद सूत्र, रुद्रप्रयाग: श्री बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति (बीकेटीसी) द्वारा प्रोटोकॉल के जरिए आने वाले विशिष्ट व अति विशिष्ट भक्तों के दर्शनों से अब तक 24 लाख से अधिक की आय अर्जित की है। बीकेटीसी देश के अन्य प्रमुख मंदिरों की तहत ही वीआईपी/ वीवीआईपी श्रद्धालुओं से शुल्क ले रही है।

loksabha election banner

केदारनाथ व श्री बदरीनाथ धाम में 8241 वीआईपी दर्शन कर चुके हैं। इनसे बीकेटीसी को 24,72,300 रूपये की आय प्राप्त हुई है। बीकेटीसी अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने इस वर्ष यात्रा प्रारंभ होने से पूर्व देश के चार प्रमुख मंदिरों श्री तिरुपति बाला जी, श्री वैष्णों देवी, श्री महाकाल व श्री सोमनाथ धाम में पूजा व मंदिर प्रबंधन व्यवस्था के अध्ययन के लिए अलग-अलग दल भेजे थे। अध्ययन दलों ने अपनी रिपोर्ट में विभिन्न संस्तुतियां की थी, जिनमें से एक संस्तुति धामों के दर्शनों के लिए आने वाले वीआईपी/ वीवीआईपी से शुल्क लेने को लेकर थी। अध्ययन दलों की संस्तुति के आधार पर बीकेटीसी बोर्ड बैठक में इस निर्णय लिया गया कि वीआईपी/ वीवीआईपी श्रद्धालुओं से प्रति व्यक्ति 300 रुपए लिया जाएगा।

यात्राकाल के दौरान बड़ी संख्या में वीआईपी/ वीवीआईपी केदारनाथ व बदरीनाथ की यात्रा पर पहुंचते हैं।बीकेटीसी ऐसे वीआईपी श्रद्धालुओं को प्राथमिकता के आधार पर दर्शन कराती है और प्रसाद इत्यादि भी देती है। इसके साथ ही वीआईपी संदर्भ लेकर भी बड़ी संख्या में लोग धामों में पहुंचते हैं।

बीकेटीसी ने केदारनाथ धाम की कपाट खुलने पर सीएम धामी के हाथों की थी भुगतान की शुरुआत

बीकेटीसी द्वारा प्रति व्यक्ति 300 रुपये का शुल्क निर्धारित करने और उन्हें पर्ची देकर मंदिर में प्रवेश करने की व्यवस्था निर्धारित किए जाने के बाद वीआईपी के नाम पर अनाधिकृत रूप से दर्शन करने वालों पर भी रोक लगी है। बीकेटीसी ने इस व्यवस्था की शुरुआत केदारनाथ धाम के कपाट खुलने पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के हाथों किया था। मुख्यमंत्री धामी ने केदारनाथ धाम के कपाट खुलने के अवसर पर तीन सौ रुपये चुका कर मंदिर में दर्शन किए।

बीकेटीसी अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने बताया कि इस नई व्यवस्था से वीआईपी के नाम पर अनावश्यक रूप से मंदिर में घुसने वालों पर रोक लगी है। उन्होंने बताया कि आगामी समय में इस व्यवस्था में और अधिक सुधार किया जाएगा।

अजय ने बताया कि 26 मई तक केदारनाथ धाम में 2922 वीआईपी श्रद्धालु दर्शनों के लिए पहुंचे, जिनसे 8,76,600 रुपये की आय हुई। इसी प्रकार बदरीनाथ धाम में अब तक 5319 वीआईपी श्रद्धालु यात्रा कर चुके हैं, जिनसे 15,95,700 रुपये की कमाई हुई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.