Move to Jagran APP

केदारनाथ यात्रा ने किया उत्साहित, बाबा के खजाने में पहुंची इतनी रकम; पढ़िए खबर

केदारनाथ धाम में यात्रियों की आमद बढ़ने से इस वर्ष मंदिर की आय में भी जबरदस्त उछाल आया है। अब तक बाबा के खजाने में 13 करोड़ से अधिक की रकम पहुंच चुकी है।

By BhanuEdited By: Published: Wed, 18 Sep 2019 12:09 PM (IST)Updated: Wed, 18 Sep 2019 08:22 PM (IST)
केदारनाथ यात्रा ने किया उत्साहित, बाबा के खजाने में पहुंची इतनी रकम; पढ़िए खबर
केदारनाथ यात्रा ने किया उत्साहित, बाबा के खजाने में पहुंची इतनी रकम; पढ़िए खबर

रुद्रप्रयाग, बृजेश भट्ट। केदारनाथ धाम में यात्रियों की आमद बढ़ने से इस वर्ष मंदिर की आय में भी जबरदस्त उछाल आया है। अब तक बाबा के खजाने में 13 करोड़ से अधिक की रकम पहुंच चुकी है, जो कि वर्ष 2018 में हुई आय की तुलना में दो करोड़ रुपये अधिक है। 

loksabha election banner

अभी मंदिर के कपाट बंद होने में लगभग डेढ़ माह का समय शेष है। अच्छी कमाई होने से मंदिर समिति के कर्मचारी काफी खुश है और अब मंदिर के सौंदर्यकरण व नए अतिथिगृह के निर्माण के साथ ही कर्मचारियों के वेतन-भत्तों की निकासी में भी कोई दिक्कत नहीं आएगी।

वर्ष 2013 की केदारनाथ आपदा के बाद यात्रियों की संख्या में आई भारी गिरावट के कारण मंदिर की आय लगभग नगण्य हो गई थी। इससे केदारपुरी की आर्थिकी भी पूरी तरह चरमरा गई थी। यहां तक कि मंदिर के कर्मचारी-अधिकारियों का वेतन निकालना भी मुश्किल हो गया था। ऐसे में बदरीनाथ धाम की आय से केदारनाथ धाम से जुड़े कर्मचारियों को वेतन दिया गया। 

इसके बाद वर्ष 2017 में मंदिर की आय में काफी बढ़ोत्तरी हुई है। उस वर्ष बाबा के खजाने में नौ करोड़ की रकम जमा हुई। वहीं, वर्ष 2018 में आय का आंकड़ा 11.5 करोड़ रुपये पहुंच गया। इसमें हेली कंपनियों ने भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इस वर्ष अब तक केवल हेली सेवाओं से ही मंदिर को छह करोड़ रुपये की आय हो चुकी है। 

विदित हो कि हेली सेवाओं से आने वाले यात्रियों को श्री बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति वीआइपी दर्शन करवाती है। इसकी एवज में प्रति यात्री 2100 रुपये की रकम मंदिर समिति के पास जमा कराता है।

मक्कूमठ में निर्मित होगा विश्राम गृह 

केदारनाथ धाम की आय बढ़ने से मंदिर समिति अब तृतीय केदार भगवान तुंगनाथ और भगवान के शीतकाल पड़ाव स्थल मक्कूमठ में यात्रियों के लिए विश्राम गृह का निर्माण करने जा रही है। इसके अलावा मंदिर समिति के अधीन आने वाले आयुर्वेदिक विद्यालय और संस्कृत विद्यालयों के संचालन भी अब किसी प्रकार की दिक्कत नहीं आएगी।

मंदिर समिति की आय

वर्ष-----------------------आय

2019-------------------13.40 करोड़ (15 सितंबर तक)

2018-------------------11.50 करोड़

2017---------------------9.05 करोड़ 

2016---------------------5.30 करोड़

यह भी पढ़ें: भारत-तिब्बत व्यापार की यादों को संजोए है उत्‍तराखंड का सेल्कू मेला, पढ़िए पूरी खबर

अब नहीं होगी कोई दिक्कत, होंगे निर्माण कार्य 

श्री बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के कार्यधिकारी एमपी जमलोकी के मुताबिक, मंदिर समिति की आय में बीते वर्ष की अपेक्षा जबरदस्त उछाल आया है। इससे समिति के अधीन संचालित होने वाली धर्मशाला, यात्री विश्राम गृह, आयुर्वेदिक विद्यालय व संस्कृत विद्यालयों का बेहतर संचालन हो सकेगा। साथ ही जीर्ण-शीर्ण मंदिरों का जीर्णोद्धार कार्य भी शुरू कर दिया गया है। कर्मचारियों के वेतन आहरण में भी अब किसी प्रकार की दिक्कत नहीं आएगी।

यह भी पढ़ें: देश के अंतिम गांव में भाव-विभोर कर गया नारायण का माता मूर्ति से मिलन, पढ़िए पूरी खबर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.