Move to Jagran APP

मेडिकल अफसरों को नहीं शिशु मृत्यु दर की जानकारी

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: जनपद के तीनों विकास खंड के मेडिकल आफिसर द्वारा बैठक में शिशु म

By JagranEdited By: Published: Wed, 23 Jan 2019 05:10 PM (IST)Updated: Wed, 23 Jan 2019 05:10 PM (IST)
मेडिकल अफसरों को नहीं शिशु मृत्यु दर की जानकारी
मेडिकल अफसरों को नहीं शिशु मृत्यु दर की जानकारी

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: जनपद के तीनों विकास खंड के मेडिकल आफिसर द्वारा बैठक में शिशु मृत्यु दल की जानकारी न देने पर डीएम ने तीनों अधिकारियों से स्पष्टीकरण मांगा है। साथ ही, निर्देश दिए कि छात्रों का नियमित रूप से स्वास्थ्य परीक्षण करें।

loksabha election banner

जिला सभागार में बाल विकास, चिकित्सा, शिक्षा विभागों की दिसंबर की समीक्षा बैठक में डीएम मंगेश घिल्डियाल ने तीनों ब्लॉक के एमओआइसी (मेडिकल आफिसर इन चार्ज) को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में स्वास्थ्य सुविधाओं को और अधिक सशक्त करने के लिए अपने सुझाव या किसी प्रकार के कार्यक्रम की रिपोर्ट तैयार कर दो दिन के भीतर उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। जनपद के समस्त स्वास्थ्य केंद्रों को स्वान कनेक्टिविटी से जोड़ने के लिए डीपीएम को रिपोर्ट तैयार करने, ब्लॉक एमओआइसी व बीपीएम को गत माह के एक वर्ष के शिशुओं की मृत्यु दर की जानकारी न होने पर स्पष्टीकरण मांगा। आरबीएसके की टीम ने गत माह में गौरी मेमोरियल पब्लिक स्कूल व प्राथमिक विद्यालय चिडपी व आंगनवाड़ी केन्द्र उदियाण, सौराखाल, घरियाणा में बच्चों के स्वास्थ्य परीक्षण के दौरान छात्र संख्या न्यून पाए जाने पर स्पष्टीकरण मांगा। ऐसी एएनएम व आशा का स्पष्टीकरण लेने जिनके द्वारा शिशु मत्यु की जानकारी समय ब्लॉक को नहीं दी जा रही है। बैठक में बाल विकास विभाग की सुपरवाईजरों द्वारा बताया गया कि आरबीएसके की टीम द्वारा कभी-कभी आगनवाडी केन्द्रों में स्वास्थ्य परीक्षण नियत तिथि को नहीं किया जाता न ही इसकी सूचना दी जाती है। इस संबंध में पूछने पर आरबीएसके की सुमन द्वारा बताया गया कि स्वास्थ्य परीक्षण के लिए जिन वाहनों से अनुबन्ध किया गया था उनके द्वारा समय पर वाहन नहीं भेजा गया व गत माह कई दिन अवकाश पर थे। जिलाधिकारी ने अनुबंधित वाहनों के अवकाश पर रहने वाले दिवसों का वेतन काटने के साथ ही ब्लॉक के अनुसार वाहन का अनुबंध करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही सुपरवाइजरों को भी सूचना देने के निर्देश दिए। बैठक में जिलाधिकारी ने आयुष्मान योजना का प्रचार-प्रसार गांव गांव तक हो सके इसके लिए आशा, एएनएम व आंगनवाडी कार्यकत्री को मिलकर गावों में कैम्प लगाकर जानकारी देने व लोगो को जागरूक करने के निर्देश दिए। जिला अस्पताल में ही अधिक से अधिक लोगो के कार्ड बन सके इसके लिए जिला अस्पताल में आरोग्य मित्र को लगातार कार्ड बनाने व ओपीडी की पर्ची के लिए एक ऑपरेटर नियुक्त करने के निर्देष सीएमओ को दिए। इस अवसर पर एसडीएम सदर देवानन्द, सीएमओ डॉ. एसके झा, सीएमसी डॉ. डीसी सेमवाल, जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक एलएस दानू, एआरटीओ मोहित कोठारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी हिमांशु सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.