संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: चारधाम यात्रा के लिए जारी ई-पास व्यवस्था समाप्त होने के बाद केदारनाथ दर्शनों को आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या लगातार बढ़ रही है। यात्रा शुरू होने के बाद से अब तक बीते 25 दिनों में 43028 यात्री बाबा के दर्शन कर चुके हैं। इस हिसाब से 1721 यात्री रोज केदारनाथ पहुंच रहे हैं।

नैनीताल हाईकोर्ट की रोक हटने के बाद बीते 18 सितंबर को चारधाम यात्रा शुरू हुई थी। लेकिन, तब ई-पास पर सीमित संख्या में ही यात्रियों को चारधाम जाने की अनुमति थी। ऐसे में बगैर ई-पास आए यात्रियों को वापस लौटा दिया जा रहा था। यात्रियों की परेशानी को देखते हुए बीते पांच अक्टूबर को हाईकोर्ट ने ई-पास की बाध्यता समाप्त कर दी। तब से चारधाम आने वाले यात्रियों की आमद खासी बढ़ गई है। खासकर बाबा केदार के दर्शनों को आने वालों की। इससे केदारघाटी के बजार भी रौनक बिखेर रहे हैं।

फाटा स्थित जीएमवीएन (गढ़वाल मंडल विकास निगम) के काउंटर पर हेली टिकट के लिए सुबह से ही लाइन लग जा रही है। इसके अलावा पैदल के साथ ही घोड़ा-खच्चर व डंडी-कंडी से भी बड़ी तादाद में श्रद्धालु केदारनाथ पहुंच रहे हैं। बीते सोमवार को 7009 श्रद्धालुओं ने बाबा केदार के दर पर मत्था टेका। यह इस सीजन की एक दिन में सर्वाधिक संख्या है। डीएम मनुज गोयल ने बताया कि केदारनाथ आने वाले यात्रियों को किसी प्रकार की परेशानी न हो, इसका पूरा ख्याल रखा जा रहा है। केदारनाथ में नौ हजार यात्रियों की खाने-ठहरने की व्यवस्था है।

---------------------

एक सप्ताह में केदारनाथ पहुंचे यात्री

दिनांक, यात्री

12 अक्टूबर, 6205

11 अक्टूबर, 7009

10 अक्टूबर, 5205

नौ अक्टूबर, 4535

आठ अक्टूबर, 2745

सात अक्टूबर, 2530

----------------------

दर्शनों के साथ प्रकृति के खूबसूरत नजारों का भी दीदार

गोपेश्वर: बदरीनाथ धाम में अब तक 28469 श्रद्धालु भगवान बदरी नारायण के दर्शन कर चुके हैं। मंगलवार को 1545 श्रद्धालु बदरीनाथ पहुंचे। धाम का मौसम इन दिनों बेहद खुशगवार हो रखा है। ऐसे में यात्री प्रकृति के खूबसूरत नजारों का भी भरपूर लुत्फ ले रहे हैं। अधिकांश यात्री भगवान नारायण के दर्शन कर देश के अंतिम गांव माणा, व्यास गुफा, भीम पुल सहित आसपास के तीर्थ स्थलों की भी सैर कर रहे हैं। जोशीमठ के जोगीधारा फाल में भी श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ रही है। बदरीनाथ से लौटते हुए वे यहां फोटो खिंचवाना नहीं भूलते।

-----------------------

21361 श्रद्धालु कर चुके गंगोत्री-यमुनोत्री में दर्शन

उत्तरकाशी: गंगोत्री-यमुनोत्री धाम में बदरी-केदार की अपेक्षा कम श्रद्धालु पहुंचे हैं। अब तक 21361 श्रद्धालु दोनों धाम में दर्शन कर चुके हैं। इनमें से 11747 गंगोत्री और 9614 यमुनोत्री धाम पहुंचे। मंगलवार को 670 श्रद्धालुओं ने गंगोत्री और 887 श्रद्धालुओं ने यमुनोत्री धाम में दर्शन किए। गंगोत्री मंदिर समिति के अध्यक्ष सुरेश सेमवाल ने बताया कि ई-पास की बाध्यता समाप्त होने के बाद से श्रद्धालुओं की संख्या लगातार बढ़ रही है।

Edited By: Jagran