Move to Jagran APP

अधर में लटका समकोट बीएसएनएल टॉवर का कार्य

संवाद सूत्र नाचनी (पिथौरागढ़) डिजिटल युग में भी संचार सेवा से वंचित क्षेत्र के लोग बीएसएनएल की

By JagranEdited By: Published: Sun, 19 May 2019 10:25 PM (IST)Updated: Sun, 19 May 2019 10:25 PM (IST)
अधर में लटका  समकोट बीएसएनएल टॉवर का कार्य
अधर में लटका समकोट बीएसएनएल टॉवर का कार्य

संवाद सूत्र, नाचनी (पिथौरागढ़) : डिजिटल युग में भी संचार सेवा से वंचित क्षेत्र के लोग बीएसएनएल की कारगुजारियों से आक्रोशित हैं। लोकसभा से एक माह पूर्व समकोट में बीएसएनएल टॉवर लगाने का नाटक हुआ। भूमिपूजन के बाद भूमि खोदी गई परंतु आगे का कार्य रोक दिया गया। ग्रामीणों के संचार से जुड़ने के सपने चकनाचूर हो गए हैं। मानसून काल करीब आने से अब इस वर्ष टॉवर लगने को लेकर ग्रामीण सशंकित हैं।

loksabha election banner

तहसील मुनस्यारी के तल्ला जोहार के समकोट, कोटा पंद्रहपाला, राया, बजेता, सेलमाली, दाखिम , लोध, नामिक , होकरा जैसे दो दर्जन गांव ऐसे हैं जहां आज तक संचार सेवा उपलब्ध नहीं है। एक तरफ सारे कार्य ऑनलाइन हो रहे हैं। जिसे लेकर इन गांवो के लोगों को दस से लेकर 30 किमी दूर जाकर अपने गैस सिलेंडर बुक कराने पड़ रहे हैं। जिसे देखते हुए बीते माहों में लोस चुनावों से पूर्व समकोट में बीएसएनएल टावर लगाने की कवायद हुई। बीएसएनएल अधिकारियों की उपस्थिति में भूमि पूजन कर कार्य प्रारंभ हुआ। चयनित स्थल पर जेसीबी लगाकर खुदान कर दीवार बनाई गई। इसके बाद ठेकेदार गायब हो गया। चार माह पूर्व हुई कवायद के थमने से ग्रामीण मायूस हैं और इस प्रक्रिया को अपने साथ छल मान रहे हैं। ----------------

फोटो फाइल:19 पीटीएच 08

एक तरफ डिजिटल इंडिया की बात होती है दूसरी तरफ सीमा पर रहने वाले आज तक संचार से वंचित हैं। सरकार और विभाग द्वारा केवल ग्रामीणों के साथ छल किया जा रहा है। जनता अब चुप नहीं बैठेगी।

धर्म सिंह बसेड़ा, ग्राम प्रधान समकोट ----------

फोटो फाइल: 19 पीटीएच 09

हम लोगों के मोबाइल फोन हो या लैंडलाइन फोन अभी तक कौतुहल बने हैं। हमारे बच्चे लोगों के हाथों में मोबाइल फोन देख कर अपने को उपेक्षित महसूस करते हैं। सरकार की नजरों में हमारी कोई हैसियत नहीं है।

हीरा सिंह , ग्रामीण समकोट ----------

फोटो फाइल: 19 पीटीएच 10

हर साल संचार विहीन क्षेत्र के लोग संचार से जुड़ने का सपना देखते हैं । साल गुजर जाता है हसरत अधूरी रह जाती है। हम देश के नागरिक हैं । हमारी वोट तो सभी को चाहिए परंतु हमारी अपेक्षाओं की सुध न अधिकारी और नहीं नेता लेते हैं।

गोविंद सिंह बसेड़ा, युवा

--------

फोटो फाइल: 19 पीटीएच 11

संचार के नाम पर दस हजार की आबादी के साथ हमेशा खिलवाड़ किया गया है। वर्षो से टॉवर की बात की जाती है। टावर लगाने के नाम पर क्या हो रहा है यह चार माह पूर्व की कवायद स्पष्ट कर रही है।

नरेंद्र सिंह, ग्रामीण ------------------

बीएसएनएल टॉवर लगाने के कार्य बंद होने की जानकारी मेरे संज्ञान में नहीं थी। पता चलते ही बीएसएनएल को कार्य शुरू करने के निर्देश दे दिए गए हैं। अगर विभाग जल्दी कार्य प्रारंभ नहीं करता है तो कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।

आरसी गौतम, एसडीएम , मुनस्यारी

--------------

समकोट में बीएसएनएल टॉवर निर्माण के लिए ग्राउंड लेबल का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। टॉवर जोड़ने का कार्य दूसरे ठेकदार के जिम्मे है। ठेकेदार को अविलंब टॉवर जोड़ने के निर्देश जारी हो चुके हैं।

एसडीओ , धारचूला एक्सचेंज

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.