Move to Jagran APP

Uttarakhand: लखनपुर के पास पुलिस और SDRF का रेस्क्यू अभियान जारी, फंसे आदि कैलास यात्री और ग्रामीणों को निकाला

पिथौरागढ़ तवाघाट-लिपुलेख मार्ग बंद होने से विगत तीन दिनों से फंसे आदि कैलास यात्रियों सहित स्थानीय ग्रामीणों को निकालने के लिए एसडीआरएफ और पुलिस का रेस्क्यू शुरू हो चुका है। फंसे लोगों को मलबे के बीच रस्सियों के सहारे काली नदी किनारे से धारचूला की तरफ लाया जा रहा है।

By Jagran NewsEdited By: Riya PandeyPublished: Thu, 01 Jun 2023 08:16 PM (IST)Updated: Thu, 01 Jun 2023 08:16 PM (IST)
Uttarakhand: लखनपुर के पास पुलिस और SDRF का रेस्क्यू अभियान जारी, फंसे आदि कैलास यात्री और ग्रामीणों को निकाला
तवाघाट-लिपुलेख मार्ग बंद होने से फंसे यात्रियों और ग्रामीणों के लिए एसडीआरएफ और पुलिस का रेस्क्यू शुरू है।

जागरण संवाददाता, पिथौरागढ़: तवाघाट -लिपुलेख मार्ग बंद होने से विगत तीन दिनों से फंसे आदि कैलास यात्रियों सहित स्थानीय ग्रामीणों को निकालने के लिए एसडीआरएफ और पुलिस का रेस्क्यू कार्य शुरू हो चुका है। लखनपुर के पास फंसे लोगों को मलबे के बीच रस्सियों के सहारे काली नदी किनारे से धारचूला की तरफ लाया जा रहा है।

loksabha election banner

लिपुलेख मार्ग बंद होने से फंसे यात्रियों की प्रशासन से निकलने की गुहार पर चलाया गया रेस्क्यू अभियान

लखनपुर के पास 30 मई को विशाल चट्टान दरकने से लिपुलेख मार्ग बंद हो गया है जो अभी तक नहीं खुल सका है। मार्ग बंद होने से देश के विभिन्न प्रदेशों के यात्रियों सहित तीन सौ लोग फंसे हैं। फंसे यात्रियों के रेल और फ्लाइट की बुकिंग हैं। फंसे लोग नौकरीपेशा वाले हैं जिसके चलते परेशान हैं उनके द्वारा प्रशासन से गुहार लगाई गई थी। प्रशासन की पहल पर गुरुवार को धारचूला पुलिस और एसडीआरएफ की टीम रेस्क्यू के लिए लखनपुर पहुंंची । जहां पर सायं से रेस्क्यू अभियान चलाया गया। सड़क पर आए मलबे को गिराने का कार्य रोका गया।

काली नदी किनारे खाई में गिरे मलबे के ऊपर रस्सी के सहारे फंसे लोगों को निकालने का कार्य किया गया।

मौके पर मौजूद कोतवाल धारचूला कोतवाली केएस कुंवर ने बताया कि देर शाम तक 60 आदि कैलास यात्रियों और स्थानीय ग्रामीणों को रेस्क्यू कर दूसरी तरफ लाया गया। जहां से वाहन से लोग धारचूला पहुंंचने लगे हैं । देर शाम तक रेस्क्यू कर दूसरी तरफ लाए गए सभी यात्री व ग्रामीण धारचूला पहुंच जाएंगे। आदि कैलास यात्री शुक्रवार सुबह धारचूला से अपने घरों के लिए रवाना होंगे। देर शाम तक लखनपुर के पास रेस्क्यू कार्य जारी रहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.