Move to Jagran APP

सातवीं आर्थिक गणना का मोबाइल एप के माध्यम से हुआ शुभारंभ

जासं पिथौरागढ़ भारत एवं राज्य की सरकार की महत्वपूर्ण सातवीं आर्थिक गणना का जिले में मंगलव

By JagranEdited By: Published: Tue, 01 Oct 2019 11:12 PM (IST)Updated: Tue, 01 Oct 2019 11:12 PM (IST)
सातवीं आर्थिक गणना का मोबाइल एप के माध्यम से हुआ शुभारंभ
सातवीं आर्थिक गणना का मोबाइल एप के माध्यम से हुआ शुभारंभ

जासं, पिथौरागढ़: भारत एवं राज्य की सरकार की महत्वपूर्ण सातवीं आर्थिक गणना का जिले में मंगलवार को विकास भवन में मोबाइल एप के माध्यम से जिलाधिकारी डॉ. वीके जोगदंडे ने शुभारंभ किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि आर्थिक गणना को मिशन मोड में संचालित करने के लिए फुलप्रूफ मैकेनिज्म तैयार किया जाए।

prime article banner

इस मौके पर बताया गया कि सातवीं गणना के अंतर्गत सीएचसी द्वारा घर-घर जाकर की जाने वाली गणना के संबंध में अवगत कराया। डीएम ने इसकी निगरानी सही रखने को कहा ताकि सही आंकड़े प्राप्त हों। आर्थिक गणना के लिए अंतिम गांव तक प्रचार प्रसार के लिए निर्देश दिए। सीएचसी सेंटर के जिला समन्वयक मोहित पांडेय ने आर्थिक गणना के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि यह गणना आइटी बैस्ट है, मोबाइल एप के माध्यम से होगी। प्रगणक को घर-घर जाकर प्रत्येक परिवार के क्रिया कलापों की जानकारी एप में दर्ज करनी होगी। तीन चरणों में गणना को आधार बनाया जाएगा।

प्रथम चरण में वर्ष भर चलने वाले उद्योग, द्वितीय चरण में वर्ष के कुछ माह चलने वाले और तीसरे चरण में छुटपुट चलने वाले उद्योगों की गणना की जाएगी। कृषि विभाग, सरकारी क्षेत्र को छोड़कर असंगठित क्षेत्र में चल रहे कार्यों की गणना सम्मिलित की जाएगी। डीएम ने जनता ने नामित एजेंसी सीएससी कंपनी के कार्मिकों को सहयोग करने की अपील की है। बैठक में संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.