Move to Jagran APP

थरकोट झील निर्माण में फिर फंसा पेच

संवाद सहयोगी, पिथौरागढ़ : जिला मुख्यालय के नजदीक थरकोट में प्रस्तावित झील निर्माण में फिर पेच

By JagranEdited By: Published: Fri, 15 Feb 2019 11:18 PM (IST)Updated: Fri, 15 Feb 2019 11:18 PM (IST)
थरकोट झील निर्माण में फिर फंसा पेच
थरकोट झील निर्माण में फिर फंसा पेच

संवाद सहयोगी, पिथौरागढ़ : जिला मुख्यालय के नजदीक थरकोट में प्रस्तावित झील निर्माण में फिर पेच फंस गया है। भूमि मुआवजे के लिए सरकार से अभी तक धनराशि जारी नहीं हुई है। मुआवजा बांटने के लिए साढ़े चार करोड़ की दरकार है।

loksabha election banner

डेढ़ दशक से प्रस्तावित थरकोट झील के निर्माण को वर्तमान सरकार ने स्वीकृति दी है। इसके लिए नाबार्ड से धनराशि दी जानी है। फिलहाल नाबार्ड ने टोकन मनी के रू प में 20 लाख की धनराशि जारी की है। झील निर्माण पर 29 करोड़ की धनराशि खर्च होगी। विभाग ने निविदा प्रक्रिया पूरी कर ली है, लेकिन इस बीच झील निर्माण से प्रभावित होने वाले ग्रामीणों ने अपनी भूमि का मुआवजा दोगुना किए जाने की मांग रख दी है। इससे कम मुआवजे पर ग्रामीण झील निर्माण के लिए सहमत नहीं हैं। सरकार भी मुआवजा देने को तैयार है, लेकिन मुआवजा वितरण के लिए धनराशि जारी नहीं की गई है। इसके लिए 4.5 करोड़ की धनराशि की दरकार निर्माण एजेंसी सिंचाई विभाग की ओर से की गई है। मुआवजा वितरण के लिए धनराशि मिलने के बाद ही काम आगे बढ़ने की उम्मीद है। जिले के लोग लंबे समय से झील निर्माण का इंतजार कर रहे हैं। झील के निर्माण से जहां पर्यटन व्यवसाय को बढ़ावा मिलेगा, वहीं स्थानीय लोगों को रोजगार के नए अवसर मिलेंगे।

----------

झील निर्माण के लिए ड्रिलिंग का कार्य शुरू कर दिया गया है। मुआवजे के लिए धनराशि की डिमांड शासन को भेजी गई है। धनराशि मिलते ही मुआवजे का वितरण कर कार्य तेजी से शुरू कर दिया जाएगा।

-बीसी उपाध्याय, सहायक अभियंता सिंचाई विभाग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.