Move to Jagran APP

पठक्यूड़ा के युवाओं की मेहनत लाई रंग, गांव तक सड़क बनकर तैयार

तहसील मुख्यालय से सटे पठक्यूड़ा गांव में युवाओं की मेहनत का ही नतीजा है कि आज गांव तक सड़क बनकर तैयार हो गई है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 25 Aug 2020 05:12 AM (IST)Updated: Tue, 25 Aug 2020 06:19 AM (IST)
पठक्यूड़ा के युवाओं की मेहनत लाई रंग, गांव तक सड़क बनकर तैयार
पठक्यूड़ा के युवाओं की मेहनत लाई रंग, गांव तक सड़क बनकर तैयार

संवाद सूत्र, गंगोलीहाट: तहसील मुख्यालय से सटे पठक्यूड़ा गांव में युवाओं की मेहनत का ही नतीजा है कि आज गांव तक सड़क बनकर तैयार हो गई है। गांव के युवाओं ने श्रमदान कर गांव तक एक किमी सड़क निर्माण का कार्य पूरा कर लिया है। गांव तक सड़क पहुंचने से ग्रामीणों में जबरदस्त खुशी का माहौल है। सड़क पहुंचते ही ग्रामीणों ने शंख ध्वनि बजाई और मिष्ठान्न वितरण कर एक-दूसरे को मिठाई खिलाकर बधाई दी। इस दौरान कई ग्रामीण खुशी से झूम उठे।

loksabha election banner

पठक्यूड़ा गांव के ग्रामीण विगत एक दशक से सड़क निर्माण की मांग कर रहे हैं। तहसील मुख्यालय से इस गांव की दूरी महज एक किमी है। इसके बावजूद गांव सड़क सुविधा से वंचित था। जिस कारण गांव से अधिकांश लोग पलायन कर चुके हैं। दशकों से सड़क की राह देख रहे पठक्यूड़ा गांव के लोगों को जब चारों ओर से सड़क निर्माण का कोई रास्ता नहीं दिखा तो कुछ जोशीले व उत्साही युवकों ने श्रमदान कर सड़क बनाने का निर्णय लिया। चंद युवाओं द्वारा शुरू की गई सड़क निर्माण की इस मुहिम का स्वागत करते हुए गांव के सभी नागरिकों ने एकजुट होकर खुलकर अपना समर्थन दिया। यहां तक कि मार्ग निर्माण में धन की कमी भी आड़े नहीं आने दी। ग्रामीणों ने आपस में करीब डेढ़ लाख की धनराशि जमा कर मार्ग निर्माण कार्य में बाधा बन रही कठोर चट्टानों को काटने के लिए जेसीबी मशीन लगवाई। महज एक माह में ही युवाओं ने गांव तक सड़क पहुंचा दी। सड़क निर्माण कार्य पूरा होने पर गांव के बुजुर्गाें ने भूमि पूजन कर सड़क का स्वागत किया और युवाओं की पीठ थपथपाई। युवाओं ने कहा कि गांव के विकास में उनकी मुहिम आगे भी जारी रहेगी। उनका अगला लक्ष्य नवनिर्मित सड़क को स्वीकृति दिलाना, डामरीकरण के साथ ही इसको मुख्य मार्ग से लिंक कराना, वन पंचायत की दशा सुधारना, गांव में खेल गतिविधियां, स्वास्थ्य, शिक्षा आदि को आगे बढ़ाने के साथ ही गांव में निवास कर रहे गरीब तबके के लोगों का आर्थिक विकास करना है। इस मौके पर ईश्वरी दत्त पाठक, नित्यानंद पाठक, प्रकाश पाठक भानू भैया, प्रकाश पाठक, हेम पंत, हेम पाठक, गिरीश चंद्र पाठक, सुरेश सिंह, गया प्रसाद पाठक, नीरज पाठक, दीप चंद्र पाठक, राकेश पाठक, निर्मल पाठक, चंद्रा भट्ट आदि मौजूद रहे।

------------------

ग्रामीणों ने जताया जागरण का आभार

श्रमदान कर सड़क निर्माण कार्य में जुटे पठक्यूड़ा के ग्रामीणों से संबंधित खबर को दैनिक जागरण ने प्रमुखता से प्रकाशित किया था। खबर का संज्ञान लेने के बाद क्षेत्रीय विधायक मीना गंगोला ने गांव पहुंचकर ग्रामीणों को दो लाख रु पये देने का आश्वासन दिया था। सड़क निर्माण कार्य श्रमदान कर तैयार करने के बाद अब ग्रामीणों ने विधायक से शीघ्र सड़क चौड़ीकरण व डामरीकरण कराने के साथ ही सड़क को स्वीकृति दिलाने की मांग की है। ग्रामीणों ने सड़क निर्माण कार्य में सहयोग देने पर दैनिक जागरण समाचार पत्र का विशेष रू प से आभार जताया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.