Move to Jagran APP

शिक्षकों को माता-पिता के देहांत पर भी मिले पितृत्व अवकाश

शिक्षकों को उनके बच्चे के जन्म पर देय पितृत्व अवकाश माता पिता के देहांत पर भी देने की मांग की।

By JagranEdited By: Published: Tue, 07 Jul 2020 11:12 PM (IST)Updated: Wed, 08 Jul 2020 06:10 AM (IST)
शिक्षकों को माता-पिता के देहांत पर भी मिले पितृत्व अवकाश
शिक्षकों को माता-पिता के देहांत पर भी मिले पितृत्व अवकाश

अस्कोट, जेएनएन : राजकीय शिक्षक संघ ने शिक्षकों को उनके बच्चे के जन्म पर देय पितृत्व अवकाश माता-पिता के देहांत पर भी प्रदान करने की मांग की है। इस संबंध में संगठन के पदाधिकारियों ने पौधारोपण कार्यक्रम के तहत अस्कोट क्षेत्र में पहुंचे विद्यालयी शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय को सौंपा।

prime article banner

राशिसं जिलाध्यक्ष गोविंद भंडारी ने कहा कि शिक्षकों को बच्चे के जन्म पर पारिवारिक देखभाल के लिए विभाग द्वारा 15 दिन का अवकाश प्रदान किया जाता है, मगर सेवाकाल के दौरान माता-पिता के देहावसान जैसी विषम परिस्थितियों में किसी प्रकार का अवकाश देय नहीं है। आकस्मिक अवकाश पूरे वर्ष के लिए मात्र 14 दिन के ही मिलते हैं। जिस कारण ऐसी स्थिति में शिक्षकों को आपातकालीन मेडिकल अवकाश आदि लेने को मजबूर होना पड़ता है। इस मौके पर शिक्षकों ने शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे को माता-पिता के देहांत पर भी पितृत्व अवकाश अनुमन्य करने संबंधी मांग समेत एक आठ सूत्रीय मांग पत्र सौंपा। जिसमें शिक्षकों के स्थानांतरण व पदोन्नतियां नियमित रू प से प्रतिवर्ष करने, स्थानांतरण व पदोन्नति प्रक्रिया में पूर्व की भांति काउंसलिंग व्यवस्था लागू करने, विभिन्न वेतन विसंगतियों से संबंधित लंबित प्रकरणों का यथाशीघ्र न्यायोचित निराकरण करने, जनवरी 2005 के बाद नियुक्त शिक्षक-शिक्षिकाओं को भी पुरानी पेंशन योजना का लाभ देने, प्रतिमाह एक दिन की वेतन कटौती के आदेश को वापस लेने, शिक्षकों, प्रधानाध्यापक व प्रधानाचार्यों के रिक्त पदों को शीघ्र भरने, विभागीय स्तर पर लंबित प्रकरणों का त्वरित निस्तारण करने की मांग रखी गई। शिक्षा मंत्री ने मांगपत्र पर यथोचित कार्यवाही करने का आश्वासन दिया। ज्ञापन देने वालों में योगेंद्र निर्मल, लक्ष्मण प्रसाद, डॉ. खगेंद्र जोशी, गोविंद चौहान, मनोहर भड़, चंद्रशेखर पाठक, ललित मोहन जोशी, चारु पंत, सादो सिंह कार्की, संत लाल, मथुरा टोलिया आदि शामिल थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.