Move to Jagran APP

रिवर्स पलायन को बड़े अवसर के रूप में लें अधिकारी : पांडेय

प्रदेश के खेल पंचायत एवं जिले के प्रभारी मंत्री अरविंद पांडेय ने मंगलवार को जिला योजना की समभ्खा की।

By JagranEdited By: Published: Tue, 10 Nov 2020 10:15 PM (IST)Updated: Tue, 10 Nov 2020 10:15 PM (IST)
रिवर्स पलायन को बड़े अवसर के रूप में लें अधिकारी : पांडेय
रिवर्स पलायन को बड़े अवसर के रूप में लें अधिकारी : पांडेय

पिथौरागढ़, जेएनएन : प्रदेश के खेल, पंचायत एवं जिले के प्रभारी मंत्री अरविंद पांडेय ने मंगलवार को जिला योजना की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि योजनाओं का लाभ धरातल पर दिखे इसके लिए अधिकारी पूरी जिम्मेदारी के साथ कार्य करें।

loksabha election banner

विकास भवन सभागार में समीक्षा करते हुए प्रभारी मंत्री ने कहा कि विभाग योजनाओं के चयन में जल्दबाजी न करें। जनप्रतिनिधियों की राय लेकर प्राथमिकता के आधार पर योजनाओं का चयन करें। आपदा राहत कार्यो की समीक्षा करते हुए कहा कि सरकार ऐसी पुनर्वास नीति बना रही है जिससे प्रदेश में एक भी जनहानि न हो। उन्होंने आपदा प्रभावितों के पुनर्वास के प्रस्ताव जल्द शासन को भेजने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी डा. विजय कुमार जोगदंडे ने बताया कि 190 परिवारों के पुनर्वास का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है, इनके लिए भूमि का चयन भी कर लिया गया है। प्रभारी मंत्री ने मुख्यालय के नजदीक देवत गांव में पहाड़ी से गिर रहे पत्थरों का स्थायी समाधान करने के निर्देश बैठक में दिए। अटल आयुष्मान योजना की समीक्षा करते हुए प्रभारी मंत्री ने कहा कि योजना का लाभ प्रत्येक पात्र व्यक्ति तक पहुंचे इसके लिए योजना का व्यापक प्रचार प्रसार किया जाए। पिथौरागढ़ नगर की पेयजल समस्या पर उन्होंने अधिकारियों से जवाब मांगा और कहा कि वार्डवार टीमें गठित कर पेयजल आपूर्ति पर निगाह रखी जाए और जो भी दिक्कत है उसे अविलंब दूर किया जाए।

प्रभारी मंत्री ने कहा कि इस समय प्रदेश में रिवर्स पलायन हुआ है। वापस लौटे लोगों को राज्य में ही काम मिले इसके लिए सरकार तमाम योजनाएं संचालित कर रही है। योजनाओं का लाभ लोगों तक पहुंचे इस के लिए अधिकारियों पूरी कर्मठता से कार्य करें। जिलाधिकारी ने प्रभारी मंत्री को जिले में चल रहे विकास कार्यो की जानकारी दी। बैठक में विधायक विशन सिंह चुफाल, जिला पंचायत अध्यक्ष दीपिका बोहरा, कुमाऊं मंडल विकास निगम अध्यक्ष केदार जोशी, नगर पालिकाध्यक्ष राजेंद्र रावत, सहकारी बैंक के अध्यक्ष मनोज सामंत आदि मौजूद थे। =========== जिला चिकित्सालय में गंदगी पर बिफरे प्रभारी मंत्री पिथौरागढ़: प्रभारी मंत्री अरविंद पांडेय ने मुख्यालय भ्रमण के दौरान जिला चिकित्सालय का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने अस्पताल में गंदगी पर नाराजगी जताई और कहा कि अस्पताल में साफ-सफाई पर विशेष ध्यान रखा जाए। इस दौरान उन्होंने कोविड- 19 काल में कार्य करने वाले अस्पताल स्टाफ की प्रशंसा की। ========= हवाई सेवा के नई कंपनियों से बातचीत शुरू संस, पिथौरागढ़: जिले के प्रभारी मंत्री अरविंद पांडेय ने कहा कि नैनी सैनी हवाई पट्टी से जल्द हवाई सेवा फिर शुरू की जाएगी। जिले के पर्यटन विकास के लिए यह बेहद जरू री है।

देर सायं पत्रकारों से बातचीत में प्रभारी मंत्री ने कहा कि बेहतर सेवा देने के लिए नई विमान कंपनियों से सेवा देने के लिए वार्ता चल रही है। जल्द ही सार्थक नतीजे सामने आएंगे। उन्होंने कहा कि सीमांत जिले में पर्यटन विकास की अपार संभावनाएं हैं, इससे रोजगार के नए द्वार खुलेंगे। पर्यटन विकास में हवाई सेवा अत्यंत महत्वपूर्ण है और सरकार इसके लिए प्रयास कर रही है। बता दें सीमांत जिले पिथौरागढ़ में जनवरी माह से हवाई सेवा बंद पड़ी हुई है। सेवा दे रही कंपनी के विमान में खराबी आने के बाद से सेवा बंद कर दी गई थी। देश भर में हवाई सेवा शुरू होने के बाद भी पिथौरागढ़ से हवाई सेवा अब तक शुरू नहीं हो सकी है, जिससे जिले के लोगों में खासी नाराजगी है। ============ प्रभारी मंत्री के दौरे पर उठाए सवाल पिथौरागढ़: पूर्व जिला पंचायत सदस्य जगदीश कुमार ने प्रभारी मंत्री के जनपद दौरे पर सवाल उठाए। उन्होंने कहा कि प्रभारी मंत्री सहित प्रदेश के मुख्यमंत्री अस्पताल का निरीक्षण कर समस्याएं जान चुके हैं, लेकिन समस्याएं जस की तस हैं। रेडियोलाजिस्ट नहीं होने से महिला अस्पताल में अल्ट्रासाउंड नहीं हो पा रहे हैं। पैथोलाजी जांच के लिए महिलाएं निजी क्लीनिकों की शरण लेने को मजबूर हैं। जिला चिकित्सालय में हृदय रोग, त्वचा रोग, फिजीशियन सहित तमाम विशेषज्ञों के पद खाली पड़े हैं। डायलिसिस सुविधा का लाभ सभी मरीजों को नहीं मिल पा रहा है। सब कुछ देखने के बाद भी प्रभारी मंत्री समस्याओं का समाधान नहीं कर पा रहे हैं। ऐसे में उनके दौरे का औचित्य आम जनता को बताया जाना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.