पिथौरागढ़, जागरण संवाददाता : Road Safety with Jagran: सड़क सुरक्षा नियम केवल वाहन चलाने वालों के लिए ही नहीं, अपितु सभी के लिए हैं। सड़क पर वाहन चलाने वाला हो या पैदल चलने वाले वाहन दुर्घटनाओं की चपेट में सभी आते हैं। सड़क पर पैदल चलने वालों को भी नियमों की जानकारी आवश्यक है। जहां कहीं भी नियमों की अनदेखी हो रही हो, वहां पर जाकर जागरू क करना भी कर्तव्य का पालन करना है। कहीं पर भी आम आदमी ट्रैफिक आइ एप का प्रयोग कर सकता है।

प्रतियोगी परीक्षा के अभ्यर्थी भी लोगों को करें जागरूक

सोमवार को दैनिक जागरण की सड़क सुरक्षा पाठशाला नगर के जीआइसी रोड स्थित प्रमुख कोंचिंग सेंटर पहली मंजिल में लगी। जहां पर यातायात उप निरीक्षक डीएस मेहता ने विभिन्न प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे प्रशिक्षणार्थियों को सड़क सुरक्षा नियमों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षणार्थी कोई पुलिस कोई पटवारी की तैयारी कर रहा है। भविष्य में उन्हें इसी तरह के कार्य करने हैं, क्यों नहीं प्रशिक्षणार्थी आज ही से सड़क सुरक्षा नियमों के लिए लोगों को जागरूक करें। इसी ध्येय को लेकर यदि एक प्रशिक्षणार्थी अपने परिचितों को पाठशाला में बताए गए नियमों की जानकारी दें तो चंद दिनों में सुरक्षा नियमों को जानने वालों की संख्या काफी बढ़ जाएगी।

यह भी पढ़ें : जागरूकता से नहीं समझे तो कानूनी तरीके से सिखाएंगे यातायात के नियम, बोले एसएसपी नैनीताल 

ट्रैफिक आई एप की दी जानकारी

उन्होंने ट्रैफिक आई एप सहित अन्य एपों के बारे में बताया। साथ ही सड़क सुरक्षा के लिए आम व्यावहारिक नियमों की व्यापक जानकारी देते हुए कहा कि अनमोल जीवन को बचाना आम लोग भी अपना कर्तव्य समझे तो समस्या का समाधान होने लगेगा। उन्होंने युवाओं से कहा कि ओवरस्पीड दुर्घटना का सबसे बड़ा कारण है। युवा वाहन चलाने मेें नियंत्रण रखें। कार्यक्रम का संचालन चंचल बोरा ने किया। साथ में सोनू कार्की रहे।

यह भी पढ़ें : इंडीकेटर जलाकर नहीं, हाथ निकालकर करें आगे बढ़ने का इशारा, सुरक्षित सफर के लिए है जरूरी 

Edited By: Rajesh Verma

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट