Move to Jagran APP

गर्भवती महिलाओं व बच्चों को नहीं लगेगा कोरोना का टीका

पिथौरागढ़ में गर्भवती महिलाओं 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों व स्तनपान करा रही महिलाओं को अभी कोरोना वैक्सी नहीं लगेगी।

By JagranEdited By: Published: Sun, 17 Jan 2021 11:52 PM (IST)Updated: Sun, 17 Jan 2021 11:52 PM (IST)
गर्भवती महिलाओं व बच्चों को नहीं लगेगा कोरोना का टीका
गर्भवती महिलाओं व बच्चों को नहीं लगेगा कोरोना का टीका

संवाद सहयोगी, पिथौरागढ़: गर्भवती महिलाओं, 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों व स्तनपान करा रही महिलाओं को अभी कोरोना वैक्सीन के लिए और इंतजार करना होगा। जनपद में ऐसी बड़ी संख्या में महिला स्वास्थ्य कर्मी भी शामिल हैं, जिन्हें अभी कोरोना का टीका नहीं लगाया जाएगा। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा इस संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं।

loksabha election banner

16 जनवरी को पूरे देश के साथ सीमांत जनपद में भी टीकाकरण अभियान शुरू हो गया है। पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया जा रहा है। जनपद में सरकारी व निजी चिकित्सालय में 4150 स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया जाना है, जिसमें बड़ी संख्या में महिला स्वास्थ्य कर्मी भी शामिल हैं। इनमें से कई महिला स्वास्थ्य कर्मी ऐसी हैं, जो अभी अपने नवजात शिशुओं को स्तनपान करा रही हैं और कुछ गर्भवती हैं। अकेले जिला मुख्यालय में ही ऐसी महिला स्वास्थ्य कर्मियों की संख्या तीन दर्जन से अधिक है। ऐसे महिला स्वास्थ्य कर्मियों को अभी कोरोना वैक्सीन नहीं दी जाएगी। उन्हें वैक्सीन के लिए अभी और इंतजार करना पड़ेगा। भारत के स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइडलाइन के अनुसार गर्भवती महिलाओं, 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों व स्तनपान करा रही महिलाओं को टीका नहीं लगाया जाएगा। जिस कारण जनपद में इस तरह की महिला स्वास्थ्य कर्मियों को भी अभी टीका नहीं जा रहा है।

डॉ. हरीश चंद्र पंत, मुख्य चिकित्साधिकारी। आज दो सौ स्वास्थ्य कर्मियों को लगेगा टीका

पहले दिन 113 स्वास्थ्य कर्मियों के सफल टीकाकरण के बाद सोमवार को दो सौ स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया जाएगा। टीकाकरण सप्ताह में चार दिन सोमवार, मंगलवार, गुरु वार व शुक्रवार को किया जाएगा। टीकाकरण जिला चिकित्सालय व महिला चिकित्सालय में ही होगा। सीएमओ डॉ. एचसी पंत ने बताया कि शासन द्वारा फिलहाल जिले में दो ही स्थानों पर टीकाकरण की अनुमति दी गई है। जिले में वर्तमान में 26 टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं। शासन स्तर पर टीकाकरण बढ़ाने के आदेश जारी होने पर अन्य स्थानों पर भी टीकाकरण शुरू कर दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.