Move to Jagran APP

नेपाल सीमा का तड़ी गांव प्रधानमंत्री हर घर नल योजना का बना पहला गांव

पिथौरागढ़ का नेपाल सीमा से लगा तड़ी गांव प्रधानमंत्री हर घर नल योजना का पहला गांव बन गया है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 19 Feb 2020 10:55 PM (IST)Updated: Wed, 19 Feb 2020 10:55 PM (IST)
नेपाल सीमा का तड़ी गांव प्रधानमंत्री हर घर नल योजना का बना पहला गांव
नेपाल सीमा का तड़ी गांव प्रधानमंत्री हर घर नल योजना का बना पहला गांव

पिथौरागढ़, जेएनएन : विकास खंड मूनाकोट का नेपाल सीमा से लगा तड़ी गांव ग्राम पंचायत प्रधानमंत्री की महत्वाकांक्षी योजना हर घर नल योजना से जुड़ने वाला पहला गांव बन चुका है। गांव के सभी चालीस परिवारों के घरों पर नल लगने के बाद पानी चलने से गांव में खुशी का माहौल बना है।

loksabha election banner

तड़ी गांव नेपाल सीमा से लगा काली नदी किनारे स्थित गांव है। इस गांव में गंभीर पेयजल संकट था। ग्रामीण बूंद -बूंद पानी के लिए तरसते थे। प्रधानमंत्री हर घर नल योजना के तहत गांव का प्रस्ताव भेजा गया। तत्कालीन पेयजल मंत्री स्व. प्रकाश पंत ने गांव का हर घर नल योजना के तहत स्वीकृति प्रदान की गई। गांव में इस योजना के तहत पेयजल योजना का निर्माण किया गया। पेयजल निगम के अधिशासी अभियंता इं. रंजीत धर्मशक्तू के निर्देशन में पेयजल योजना का निर्माण किया गया। पेयजल योजना रिकार्ड समय में पूरी हुई और गांव के सभी चालीस घरों पर नल लगने के बाद पानी चलने लगा है। विधायक चंद्रा पंत ने इसका उद्घाटन भी कर दिया है।

गांव के पूर्व क्षेत्र पंचायत सदस्य रमेश चंद ने गांव के बूंद-बूंद पानी के लिए तरस रहा था। टाकुला, पीपलतड़ा से तड़ीगांव योजना से चालीस परिवारों को योजना से जोड़ा गया है। उन्होंने योजना के तहत चालीस परिवारों को जोड़ने के लिए विधायक चंद्रा पंत, ईई पेयजल निगम आरएस धर्मशक्तू का आभार जताया है। ग्राम प्रधान कमला चंद ने रिकार्ड समय से योजना पूरी करने पर खुशी जताई है। ====== तड़ीगांव के चालीस परिवार पीएम के हर घर योजना के तहत जुड़ चुके हैं। अब गांव के तोकों में रहने वाले चालीस परिवारों को भी योजना से जोड़ा जा रहा है। पूरे जिले में योजना के तहत ढाई हजार परिवार लाभान्वित होने हैं। जिले में मार्च माह के प्रारंभ में छह सौ परिवारों को योजना के तहत पानी मिलने लगेगा। योजना के तहत परिवारों को परिवार रजिस्टर और आधार कार्ड के तहत जोड़ा जा रहा है।

- इं. आरएस धर्मशक्तू, ईई, पेयजल निगम , पिथौरागढ़


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.