संवाद सहयोगी, पिथौरागढ़ : जिला मुख्यालय से सटे पौंण-पपदेव मोटर मार्ग पर इन दिनों गुलदार की चहलकदमी से ग्रामीण खासे भयभीत हैं। आबादी में घूम रहे गुलदार से ग्रामीणों को जान-माल का खतरा सताने लगा है। ग्रामीणों ने वन विभाग से गुलदार के आतंक से निजात दिलाने की मांग की है।

नगर से सटे हुड़ेती, पौंण, बड़ोली, पपदेव, सुकौली क्षेत्र में गुलदार फिर से सक्रिय नजर आ रहा है। शाम ढलते ही लोगों को गुलदार दिख रहा है। बीती सांय पौंण-पपदेव रोड पर हुड़ेती निवासी स्थानीय व्यापारी चारु चंद्र उप्रेती को उनकी दुकान के पास अचानक गुलदार दिखा। उनके द्वारा दुकान का शटर बजाने पर गुलदार घबराकर वहां से भाग गया। इसी तरह से बीती रात्रि पौंण रोड पर भी लोगों को गुलदार की काफी देर तक गुर्राहट सुनाई दी। स्थानीय लोगों ने दहाड़ने की आवाज अपने मोबाइल में भी कैद की। क्षेत्र में गुलदार के भय से ग्रामीण शाम ढलते ही घरों में कैद हो रहे हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में इन दिनों खेतों में घास कटाई का सीजन शुरू हो चुका है। गुलदार के भय से महिलाएं खेतों में काम करने में डर रही हैं। लोगों ने वन विभाग से क्षेत्र में गश्त बढ़ाने व गुलदार के आतंक से निजात दिलाने की मांग की है।

---

वर्जन

वन विभाग की टीम पौंण-पपदेव व चंडाक रोड पर नियमित गश्त कर रही है। गुलदार को भगाने के लिए पटाखे भी फोड़े जा रहे हैं। टीम लोगों को अलर्ट भी कर ररी है। लोगों से अंधेरे के समय घर से बाहर न निकलने और रात के समय अपने घरों की लाइट जलाए रखने की अपील की जा रही है। -दिनेश जोशी, वन क्षेत्राधिकारी।

Edited By: Jagran