Move to Jagran APP

चीन सीमा तक जाने वाले मार्ग पर तीनतोला का मोटर पुल और जिमिघाट का पैदल पुल बहा

भारी वर्षा से चीन सीमा तक जाने वाली तवाघाट- गर्बाधार मोटर मार्ग में तीनतोला के पास मोटर पुल बह गया है। चीन सीमा से लगे क्षेत्र का शेष जगत से संपर्क भंग हो चुका है।

By Edited By: Published: Wed, 04 Jul 2018 12:39 AM (IST)Updated: Wed, 04 Jul 2018 09:19 PM (IST)
चीन सीमा तक जाने वाले मार्ग पर तीनतोला का मोटर पुल और जिमिघाट का पैदल पुल बहा
चीन सीमा तक जाने वाले मार्ग पर तीनतोला का मोटर पुल और जिमिघाट का पैदल पुल बहा

मुनस्यारी, पिथौरागढ़ [जेएनएन]: सीमांत तहसील क्षेत्र में भारी वर्षा से तबाही शुरू हो गई है। चीन सीमा तक जाने वाली तवाघाट- गर्बाधार मोटर मार्ग में तीनतोला के पास मोटर पुल बह गया है। चीन सीमा से लगे क्षेत्र का शेष जगत से संपर्क भंग हो चुका है। वहीं मुनस्यारी के मल्ला जोहार में चीन सीमा को जोड़ने वाला जिमीघाट का पैदल पुल भी बह गया है। दारमा मार्ग बंद होने से चीन सीमा क्षेत्र का देश के अन्य क्षेत्रों से सम्पर्क भंग हो गया है टनकपुर-तवाघाट हाईवे पर गलाती के पास पेड़ गिरने से डेढ़ घंटे आवाजाही ठप रही।

loksabha election banner

कैलास मानसरोवर यात्रा और भारत चीन व्यापार मार्ग में तवाघाट - गर्बाधार के मध्य तीनतोला के मोटर पुल बह गया है। मोटर पुल के बहते ही चीन सीमा तक पूरी तरह सम्पर्क कट गया है। तवाघाट से तीनतोला , घटियाबगड़, लखनपुर होते चीन सीमा लिपूलेख तक सड़क निर्माण का कार्य चल रहा है। इसी मार्ग से कैलास आदि कैलास और भारत चीन के व्यापारियों सहित सेना, अ‌र्द्धसैनिक बलों के जवान और स्थानीय ग्रामीण आवाजाही करते हैं। भारी बारिश से तीन तोला नदी के ऊफान में आने से पुल बह गया है।

इसी के साथ इससे आगे गए लोग फंस गए हैं। जबकि दारमा मार्ग पहले ही बंद हो गया है। धारचूला तहसील में चीन सीमा क्षेत्र का सम्पर्क भंग है। उधर मुनस्यारी में चीन सीमा मिलम, दुंग तक जाने वाले एमएमडी मार्ग में जिमिघाट के पास लकड़की का बड़ा पुल बह गया है। इस पुल के बहने के साथ ही इस क्षेत्र में भी चीन सीमा क्षेत्र से सम्पर्क भंग हो चुका है। इस स्थान पर एक झूलापुल है परंतु इस झूला पुल तक पहुंचने का मार्ग बुरी तरह ध्वस्त है। इस पुल तक पहुंचना संभव नहीं है।

कैलास मानसरोवर, आदि कैलास यात्रा ,भारत चीन व्यापार संचालित होने तथा ग्रामीणों के इस समय माइग्रेशन में होने के कारण पुल बहने से दर्जनों गांवों के ग्रामीण अपने क्षेत्र में फंस गए हैं। बताया जा रहा है कि तीनतोला का मोटर पुल , नजंग और मालपा के पैदल पुल बहने से भारी संख्या में लोग लखनपुर ,मालपा, लामारी और बूंदी में फंसे हैं। टनकपुर -तवाघाट हाईवे पर गलाती के पास हुए भूस्खलन में एक विशाल पेड़ गिर गया। जिसकी चपेट में आने से बिजली की लाइन टूट गई है। क्षेत्र की आपूर्ति भंग है। निकट का एक विद्यालय बाल- बाल बचा है। डेढ़ घंटे तक भारी संख्या में वाहन फंसे रहे। मार्ग खुलने के बाद वाहनों की आवाजाही शुरू हो सकी है।

आरके पांडेय (एसडीएम,धारचूला) का कहना है कि व्यास और दारमा मार्ग में सम्पर्क मार्ग पूरी तरह कट चुके हैं। आपदा को देखते हुए राहत शिविर लगाने के लिए ऊफान पर आए नाले बाधक बन चुके हैं। ग्रिफ के ओसी ने तीनतोला में शीघ्र वैली ब्रिज बनाने की बात कही है। ग्रिफ के अनुसार वैली ब्रिज के लिए सामग्री मौके पर पहुंचने लगी है । जल्दी पुल का निर्माण हो जाएगा। तीनतोला के पास पुल बनने के बाद ही आगे के पुल निर्माण की सामग्री मौके पर पहुंचेगी।

यह भी पढ़ें: पिथौरागढ़ और चमोली में बादल फटा, घरों में घुसा पानी; मलबे में दबकर महिला की मौत

यह भी पढ़ें: उत्‍तराखंड में बदला मौसम, भारी बारिश का अलर्ट; यात्री रहें सावधान

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में बारिश का दौर जारी, भूस्खलन से बंद यमुनोत्री हाईवे खुला; मकान ध्वस्त


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.