संवाद सहयोगी, पिथौरागढ़: विश्व माहवारी स्वच्छता दिवस पर नगर में जगह-जगह जागरू कता गोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमें स्कूली छात्राओं, महिलाओं को इस बारे में जानकारी दी गई। साथ ही माहवारी के विषय में समाज में फैली गलत भ्रांतियों को दूर करने का आह्वान किया गया।

समाजसेवी संस्था घनश्याम ओली वेलफेयर सोसाइटी द्वारा विश्व माहवारी स्वच्छता दिवस पर जिला पंचायत सभागार में जागरू कता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ डॉ. रैनी पांगती, डॉ. भगवती पाल, डॉ. उषा बृजवासी ने संयुक्त रू प से दीप प्रज्ज्वलित कर किया। इस मौके पर सोसाइटी के छोटे-छोटे बच्चों ने माहवारी विषय पर सुंदर नाटक प्रस्तुत कर लोगों को जागरू क किया। जिसके माध्यम से महिलाओं के मासिक धर्म को अभिशाप नहीं एक वरदान बताया गया। इस दौरान महिला चिकित्सकों ने बालिकाओं से उनकी समस्याएं पूछीं और उनकी शंकाओं का मौके पर ही समाधान किया। सोसाइटी की काउंसलर मेघा चमलेगी ने बताया कि भविष्य में भी सोसाइटी की ओर से इस तरह के जागरू कता कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। कार्यक्रम में बालिका इंटर कॉलेज ऐंचोली, गंगोत्री गब्र्याल राबाइंका, एलडब्ल्यूएस भाटकोट, एसडीएस राइंका, कन्या मंडप समेत विभिन्न स्कूलों के 400 छात्राओं व अध्यापिकाओं ने भाग लिया। कार्यक्रम को सफल बनाने में पूजा भट्ट, मेघा चमलेगी, कंचन पंत, बबीता बोहरा, सरोज चंद, अंजलि, रितिका, विनीता, धनेश्वरी देवी आदि ने सहयोग प्रदान किया।

राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम व राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम बीडी पांडेय जिला चिकित्सालय की ओर से एलडब्ल्यूएस ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज भाटकोट में गोष्ठी का आयोजन किया गया। इस मौके पर काउंसलर जीवन चंद्र पंत, साइकेट्रिक वर्कर जीवन तिवारी, कम्यूनिटी नर्स चंदा चौहान ने छात्राओं को पीरियड्स के दौरान रखी जाने वाली साफ-सफाई के बारे में विस्तृत जानकारी दी। कार्यक्रम में प्रधानाचार्या किरन रैमजे आदि मौजूद थे।

==============

::: पैकेज

स्वच्छता दिवस पर छात्राओं को बांटे सेनेटरी पैड

फोटो - 28 सीएमटीपी 10

संवाद सहयोगी, चम्पावत : राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पल्सों में मंगलवार को जूनियर रेडक्रास के तत्वावधान में विश्व माहवारी स्वच्छता दिवस मनाया गया। जिसमें छात्राओं को बाल विकास विभाग द्वारा सेनेटरी पैड बांटे गए। साथ ही माहवारी के संबंध में फैली भ्रांतियों को भी दूर किया गया।

कार्यक्रम में रेडक्रॉस के प्रभारी नवीन पंत ने समाज में माहवारी के संबंध में व्याप्त भ्रांतियों को छात्राओं से दूर करने का आह्वान किया। बाल विकास परियोजना अधिकारी पुष्पा चौधरी ने छात्राओं को माहवारी तथा मासिक धर्म के दौरान होने वाली परेशानियों के बारे में बताया। साथ ही छात्राओं की शंकाओं को भी दूर किया। बाल विकास परियोजना के डॉ. निर्मल बसेड़ा ने छात्राओं से पुरानी परंपराओं, मान्यताओं व रूढि़वादिता को समाप्त कर आगे आने को कहा। कार्यक्रम में डॉ. देशदीपक गौड़ ने बच्चों को फ‌र्स्ट एड के संबंध में जानकारी तथा जिला अस्पताल की काउंसलर सावित्री राय ने सेनेटरी पैड के प्रयोग के बारे में बताया। छात्राओं को जरूरी जानकारी देने पर प्रधानाचार्य भूपेंद्र चौहान ने सबका आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम के अंत में सभी छात्राओं को सेनेटरी पैड वितरित किए गए। इस अवसर पर आंगनवाड़ी कार्यकत्री मंजू जोशी, अजय रावत, नीलांबर जोशी, भावना उपाध्याय, पुष्कर दत्त, श्याम दत्त, सुरेश पांडेय आदि लोग मौजूद रहे।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस