Move to Jagran APP

शिकारी और वन कर्मचारियों को छका रहा आदमखोर गुलदार

पिथौरागढ़ नगर से लगे क्षेत्र में सक्रिय आदमखोर गुलदार शिकारी सहित वन कर्मियों को जमकर छका रहा है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 25 Oct 2020 10:34 PM (IST)Updated: Mon, 26 Oct 2020 05:03 AM (IST)
शिकारी और वन कर्मचारियों को छका रहा आदमखोर गुलदार
शिकारी और वन कर्मचारियों को छका रहा आदमखोर गुलदार

पिथौरागढ़, जेएनएन : नगर से लगे क्षेत्र में सक्रिय आदमखोर गुलदार शिकारी सहित वन कर्मियों को जमकर छका रहा है। सात से आठ किमी के दायरे में तीसरे दिन अपनी ठौर बदल रहा है। जनता को दिखने वाला गुलदार अभी तक शिकारी की नजर में नहीं आया है। गुलदार को पकड़ने के लिए तीन स्थानों पर पिंजड़े लगाए गए हैं। वन विभाग की टीम पूरे दिन पौण पपदेव से चंडाक के निकट ढूंगा गांव तक गश्त लगा रही है।

loksabha election banner

आदमखोर गुलदार का ठिकाना अभी तक शिकारी पता नहीं लगा सके है। इस संबंध में शिकारी ने रविवार को पौण, पपदेव, ढुंगा सहित अन्य गांवों के ग्रामीणों से बात की। ग्रामीणों द्वारा दी गई जानकारी पर शिकारी और वन रेंजर ने बताया कि गुलदार दो-तीन दिन में अपना ठिकाना बदल रहा है। गुलदार दो से तीन दिन तक पौण, पपदेव क्षेत्र में नजर आ रहा है तो फिर दो तीन दिन यहां से सात किमी दूर ढुंगा क्षेत्र में नजर आ रहा है। जिसके चलते उसके ठिकाने का पता नहीं चल पा रहा है।

वन रेंजर दिनेश जोशी ने बताया कि गुलदार को पकड़ने के लिए चंडाक रोड पर जेल के गेट, पपदेव और पौण में तीन स्थानों पर पिंजड़े लगाए गए हैं। गुलदार का सही ठिकाना पता चलने पर मचान बनाए जाएंगे। रविवार को शिकारी सहित वन विभाग की एक टीम ने पौण, पपदेव क्षेत्र में गश्त लगाई तो दूसरी टीम ने ढुंगा क्षेत्र में गश्त लगा रही है। वहीं बेरीनाग के भट्टी गांव में भी गुलदार पकड़ में नहीं आया है। पिथौरागढ़ में आदमखोर ने 22 सितंबर से अब तक तीन लोगों को और बेरीनाग में एक बच्ची को मारा है। पिथौरागढ़ में तीन लोगों को घायल कर चुका है। =========== वरदानी मंदिर के पास दिखा गुलदार, शाम की सैर पर जाने वालों में हड़कंप शिकारी और वन विभाग को नजर नहीं आने वाला गुलदार लोगों को दिख रहा है। रविवार सायं पांच बजे के आसपास जब नगर के लोग चंडाक रोड पर शाम की सैर में जा रहे थे तो वरदानी मंदिर के पास गुलदार नजर आया। जिसे लेकर घूमने जाने वालों में दहशत फैल गई। सभी वापस लौट आए। जिस समय वरदानी मंदिर के पास लोगों को गुलदार नजर आया उस वक्त वन विभाग की टीम और शिकारी यहां से मात्र दो किमी दूर पपदेव के पास थे। ======= गुलदार के ठिकाने का पता लगाया जा रहा है। गुलदार के आठ किमी क्षेत्र में भी घूमने की पुष्टि हुई है। अभी तक गुलदार वन कर्मियों और शिकारी को नजर नहीं आया है। शिकारी अब ग्रामीणों से बात कर उसके बारे में जानकारी जुटा रहे हैं। शीघ्र आदमखोर से मुक्ति मिलेगी ।

- दिनेश चंद्र जोशी, वन क्षेत्राधिकारी, पिथौरागढ़ ========= जाड़ापानी के ग्रामीणों ने की गुलदार के आतंक से निजात दिलाने की मांग पिथौरागढ़: गंगोलीहाट-बेरीनाग रोड में स्थित जाड़ापानी क्षेत्र में गुलदार के आतंक से लोगों में दहशत बनी हुई है। रविवार को हेम चंद्र कोठारी के नेतृत्व में ग्रामीणों ने उप वन क्षेत्राधिकारी से मुलाकात कर उनसे क्षेत्र में शीघ्र पिंजड़ा लगाने की मांग की। ग्रामीणों ने कहा कि क्षेत्र में गुलदार विगत कुछ दिनों से सक्रिय नजर आ रहा है। बीते दिनों दिनदहाड़े गुलदार ने आंगन में बंधे एक पालतू कुत्ते पर हमला कर दिया। गुलदार के आतंक से लोगों को घरों से बाहर निकलना मुश्किल हो चुका है। बच्चे आंगन में खेल नहीं पा रहे हैं। महिलाएं खेतों पर घास काटनी नहीं जा पा रही हैं। आबादी की ओर बढ़ती गुलदार की सक्रियता से ग्रामीणों में भय बना हुआ है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.