Move to Jagran APP

दोगुनी के बजाए आधी हो गई आमदनी

संवाद सूत्र, मुनस्यारी: मानसून काल में अच्छी बरसात से इस वर्ष तहसील क्षेत्र के दूरस्थ गांव क्वीरीजिमियां

By JagranEdited By: Published: Fri, 09 Nov 2018 05:26 PM (IST)Updated: Fri, 09 Nov 2018 05:26 PM (IST)
दोगुनी के बजाए आधी हो गई आमदनी
दोगुनी के बजाए आधी हो गई आमदनी

संवाद सूत्र, मुनस्यारी: मानसून काल में अच्छी बरसात से इस वर्ष तहसील क्षेत्र के दूरस्थ गांव क्वीरीजिमियां में रिकॉर्ड सब्जी उत्पादन हुआ है। बाजार के अभाव में ग्रामीण मेहनत से उगाई गई सब्जियां जानवरों को खिलाने के लिए मजबूर हैं। सड़क का अभाव किसानों की आमदनी दोगुनी के बजाए आधी हो गई है।

loksabha election banner

तहसील का दूरस्थ गांव क्वीरीजिमियां आज भी सड़क से आठ किलोमीटर दूर है। यहां 172 परिवार रहते हैं। उन्हें गांव तक पहुंचने के लिए आठ किलोमीटर की चढ़ाई पार करनी होती है। पैदल रास्ता बदहाल स्थिति में हैं। ग्रामीणों के लिए गांव से आवागमन करना खासा चुनौतीपूर्ण है। आलू, राजमा उत्पादन के साथ ही हाल के वर्षो में किसान यहां सब्जी का अच्छा उत्पादन करने लगे हैं। जैविक विधि से यहां के किसान बंद गोभी, राई, मूली, पालक, मेथी जैसी तमाम सब्जियों का उत्पादन कर रहे हैं। इस वर्ष प्रकृति ने भी सब्जी उत्पादन के अनुकूल स्थितियां उपलब्ध कराई। मानसून काल में अच्छी बारिश होने से इस वर्ष गांव में सब्जी का अच्छा खासा उत्पादन हुआ है। क्षेत्र के सामाजिक कार्यकर्ता देवेंद्र सिंह ने बताया कि ग्रामीण उत्पादित सब्जी का स्वयं उपभोग करने के बाद जानवरों को खिला रहे हैं। आस-पास के गांवों को मुफ्त में सब्जियां दी जा रही हैं। इसके बाद भी खेतों में सब्जियां सड़ रही हैं। सरकार गांव तक सड़क पहुंचा दे तो सब्जी के विपणन से ही किसानों की आमदनी दोगुनी कर सकते हैं। ग्रामीण मुनस्यारी तहसील मुख्यालय के साथ ही क्षेत्र में तैनात आइटीबीपी को भी सब्जी की आपूर्ति कर सकते हैं, लेकिन इस दिशा में अब तक सोचा नहीं गया है। -क्वीरीजिमियां गांव को सड़क से जोड़ने की मांग ग्रामीणों की ओर से आई है। इस मांग से उच्चाधिकारियों को अवगत कराया गया है। शीघ्र ही इस पर कार्रवाई की जाएगी।

-केएन गोस्वामी, एसडीएम मुनस्यारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.