Move to Jagran APP

सरकारी संचालकों ने दी दुकान छोड़ने की चेतावनी

संवाद सहयोगी, पिथौरागढ़: जिला मुख्यालय में अवैध शराब से त्रस्त सरकारी शराब दुकान संचालकों ने

By JagranEdited By: Published: Mon, 29 Oct 2018 10:45 PM (IST)Updated: Mon, 29 Oct 2018 10:45 PM (IST)
सरकारी संचालकों ने दी दुकान छोड़ने की चेतावनी
सरकारी संचालकों ने दी दुकान छोड़ने की चेतावनी

संवाद सहयोगी, पिथौरागढ़: जिला मुख्यालय में अवैध शराब से त्रस्त सरकारी शराब दुकान संचालकों ने दुकानें छोड़ देने की चेतावनी दे दी है। इस चेतावनी बाद आबकारी विभाग और पुलिस के हाथ-पांव फूल गए हैं। आबकारी विभाग से लेकर पुलिस प्रशासन ने नगर में अवैध शराब की धरपकड़ के लिए ताबड़तोड़ छापेमारी शुरू कर दी है। दुकान संचालकों ने अपनी चेतावनी पर अमल किया तो अकेले पिथौरागढ़ नगर से 13.50 करोड़ की चपत सरकार को लगेगी।

loksabha election banner

उत्तराखंड में शराब की बिक्री से मिलने वाला अधिभार सरकार की आमदनी का बड़ा स्रोत हैं। पिथौरागढ़ नगर में वर्तमान में अंग्रेजी शराब की दो दुकानें हैं। पहली दुकान से सरकार को सात करोड़ और दूसरी दुकान से साढ़े छह करोड़ की आमदनी होती है। इतना बड़ा राजस्व देने वाले दुकान संचालक जिला मुख्यालय में अवैध शराब की बिक्री से परेशान हैं। दोनों दुकानें लगातार लॉस मे जा रही हैं। दुकान संचालक भुवन सिंह ने बताया कि जिले में पहुंच रही अवैध शराब पर किसी तरह का कोई टैक्स नहीं लगता , जिसके चलते अवैध शराब सरकारी दुकानों में बिकने वाली शराब की तुलना में काफी सस्ती पड़ती है। इससे शराब के खरीददार सरकारी दुकान में आ ही नहीं रहे हैं। नगर में जगह-जगह अवैध शराब बिक रही है। जिसकी पुष्टि समय-समय पर पकड़ी जाने वाली अवैध शराब के मामलों से हो सकती है। भुवन सिंह ने जिलाधिकारी को पत्र लिखकर कहा है कि इन स्थितियों में वे दुकानों का संचालन कर पाने में असमर्थ हैं।

दुकान संचालक की इस चेतावनी के बाद पुलिस और आबकारी विभाग हरकत में आ गए हैं। आबकारी अधिकारी संजय कुमार ने बताया कि जिले भर में अवैध शराब के खिलाफ छापेमारी की जा रही है। इस चेतावनी के बाद तमाम स्तरों पर बैठकें हो रही हैं। इन बैठकों में क्या तय हुआ है इसका खुलासा नहीं हुआ हैं। बहरहाल चेतावनी के बाद प्रशासन में हड़कंप मचा हुआ है। जिले में सबसे ज्यादा पहुंचती है हरियाणा ब्रांड की शराब पिथौरागढ़: सीमांत जिले पिथौरागढ़ में हरियाणा ब्रांड की अवैध शराब सबसे ज्यादा पहुंची है। जिला मुख्यालय सहित दूरदराज के क्षेत्रों में भी अवैध शराब का कारोबार फैला हुआ है। शराब को पिथौरागढ़ तक लाने के लिए कई बार लग्जरी वाहनों का उपयोग किया जाता है। इसके लिए बकायदा वाहनों में कैबिनेट बनाई जाती हैं। ऐसे कई मामले पूर्व में प्रकाश में आ चुके हैं। अवैध शराब की बिक्री पर रोकथाम के लिए पिछले दिनों दिगरा मुवानी के जिला पंचायत सदस्य को कलक्ट्रेट के सम्मुख धरने पर बैठना पड़ा था। जाखनी क्षेत्र से 74 पव्वे अवैध शराब बरामद पिथौरागढ़: थाना पुलिस ने रविवार की रात जाखनी क्षेत्र में छापामारी कर 75 पव्वे अवैध शराब बरामद की। कोतवाली से मिली जानकारी के अनुसार नेपाल निवासी गजेंद्र सिंह हाल निवास जाखनी से 75 पव्वे अंग्रेजी शराब बरामद की गई है। गजेंद्र के खिलाफ आबकारी अधिनियम के तहत मुकदमा पंजीकृत किया गया है। चुनाव आचार संहिता लागू होने के बाद अवैध शराब पकड़े जाने का यह पांचवां मामला है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.