Move to Jagran APP

कमजोर बच्चों को दें अतिरिक्त समय

संवाद सहयोगी, चम्पावत : जिलाधिकारी ने रविवार को लोहाघाट के राजीव गांधी नवोदय विद्यालय का नि

By JagranEdited By: Published: Sun, 09 Sep 2018 11:13 PM (IST)Updated: Sun, 09 Sep 2018 11:13 PM (IST)
कमजोर बच्चों को दें अतिरिक्त समय
कमजोर बच्चों को दें अतिरिक्त समय

संवाद सहयोगी, चम्पावत : जिलाधिकारी ने रविवार को लोहाघाट के राजीव गांधी नवोदय विद्यालय का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने विद्यालय प्रबंधन व अध्यापकों को विशेष निर्देश दिए। डीएम ने नौनिहालों का हर विधा में विशेष ध्यान रखने, कमजोर बच्चों को अतिरिक्त समय देने, मासिक टेस्ट के माध्यम से उनकी पढ़ाई का आकलन करके पढ़ाई हेतु अतिरिक्त समय निर्धारित करने तथा बच्चों को हॉस्टल में अपने आब्जर्वेशन पर रख उनकी गतिविधियों पर नजर बनाये रखने के निर्देश दिए। उन्होंने बच्चों में कम्पटीशन की भावना पैदा करने के लिए उचित प्लेटफार्म उपलब्ध कराने को कहा।

loksabha election banner

जिलाधिकारी एसएन पांडेय ने अध्यापकों को निर्देशित करते हुए कहा कक्षा में अध्ययन के समय तथा गुरूजनों से सवालों के जवाब पूछने में बच्चों की झिझक दूर करने के लिए क्रमवार ब्लैकबोर्ड बुलाकर सवाल हल कराएं। जिससे बच्चों विश्वास की भावना जागृत हो। उन्होंने प्रधानाचार्य को बच्चों के स्वास्थ के प्रति जागरूक होने तथा प्रतिमाह उनका स्वास्थ्य परीक्षण कराने के निर्देश दिए। साथ ही भोजनालय के निरीक्षण के दौरान भोजनालय को साफ, स्वच्छ रखने, भोजन बनाते समय भोजनालय ड्रेस का प्रयोग करने, किचन की सफाई पर विशेष ध्यान देने को कहा। उन्होंने विद्यालय के न्यून परीक्षाफल पर नाखुशी व्यक्त करते हुए बच्चों की पढ़ाई में विशेष ध्यान देने तथा शिक्षा में गुणवत्ता बनाये रखने को कहा। जिलाधिकारी ने नीरीक्षण के दौरान विद्यालय में टूटे फर्नीचर, खराब पड़े विद्युत स्वीच बोर्ड को ठीक न कराने पर रोष जताते हुए समय से ठीक कराने एवं पुराने सामान, टूटे कम्प्यूटरों आदि निष्प्रयोच्य सामग्री की नीलामी करने, कक्षाकक्ष, लैब, स्पोट्स सामग्री की साफ सफाई पर विशेष ध्यान देने, रैपरयुक्त खाद्य सामग्री को प्रतिबंधित करने, स्कूल की चारदीवारी के पास तम्बाकू सेवन पर अंकुश लगाने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने राजीव नवोदय विद्यालय को जाती हुई खराब सड़क को ठीक कराने का आश्वासन दिया तथा चार दिन पूर्व खराब हुए ट्युबवैल को ठीक कराने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिए। भ्रमण के दौरान जिलाधिकारी के साथ उप जिलाधिकारी आरसी गौतम, ईई एलडी मथेला, आपदा प्रबंधन अधिकारी मनोज पाण्डेय, विद्यालय स्टाफ आदि उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.