Move to Jagran APP

क्षतिग्रस्त पेयजल योजना की मरम्मत में देरी, जलसंकट को बढ़ावा

- एनएच ने नहीं दिया पूरा भुगतान अभी शेष है आधे से अधिक काम जागरण संवाददाता पिथौरागढ़

By JagranEdited By: Published: Wed, 16 Oct 2019 10:22 PM (IST)Updated: Fri, 18 Oct 2019 06:29 AM (IST)
क्षतिग्रस्त पेयजल योजना की मरम्मत में देरी, जलसंकट को बढ़ावा
क्षतिग्रस्त पेयजल योजना की मरम्मत में देरी, जलसंकट को बढ़ावा

जागरण संवाददाता, पिथौरागढ़ : आज से एक साल पूर्व तक नगर की प्यास बुझाने वाली घाट लिफ्ट पेयजल योजना एनएच भी भेंट चढ़ी है। जल संस्थान एनएच पर पूरा भुगतान नहीं करने का आरोप लगा रहा है तो खुद जल संस्थान का कार्य भी विवादों में हैं। दो विभागों के इस खेल में आने वाले दिनों में नगर की जनता के हलक सूखे ही रहने वाले हैं।

loksabha election banner

घाट पंपिंग पेयजल योजना नगर के लिए बेहद आवश्यक है। इस समय आंवलाघाट पंपिंग पेयजल योजना से लगभग छह एमएलडी पानी मिल रहा है। अन्य छोटी पंपिंग पेयजल योजनाओं से लगभग डेढ़ एमएलडी पानी मिल रहा है। जबकि नगर की आवश्यकता 12 एमएलडी पानी की है। समय से यदि जल संस्थान ने घाट पंपिंग पेयजल योजना की मरम्मत नहीं की तो खामियाजा नगर की जनता को भुगतना पड़ सकता है।

--------------

ऑलवेदर सड़क निर्माण से घाट पंपिंग पेयजल लाइन क्षतिग्रस्त

घाट से पिथौरागढ़ के मध्य ऑलवेदर सड़क निर्माण का कार्य चल रहा है। एक वर्ष पूर्व मलबे की चपेट में आने से सात किमी पेयजल लाइन ध्वस्त हो गई। जिस पर जल संस्थान ने एनएच को साढे़ पांच करोड़ का नुकसान बताते हुए मुआवजा मांगा। एनएच द्वारा इसके सापेक्ष साढ़े तीन करोड़ रु पए जल संस्थान को दे दिए हैं और दो करोड़ की धनराशि का भुगतान शेष है। एनएच द्वारा मुआवजे की धनराशि में आधे से अधिक धनराशि दिए जाने के बाद भी जल संस्थान अभी तक मात्र ढाई किमी लाइन की ही मरम्मत कर सका है। धनराशि पूरी नहीं मिलने से कार्य प्रभावित बताता है। पांच किमी लाइन की मरम्मत होनी है।

-----------

पेयजल संकट गंभीर होने के आसार

आंवलाघाट पंपिंग पेयजल योजना अभी पेयजल निगम के पास ही है। इसका जल संस्थान को हस्तांतरण नहीं हुआ है। इस योजना के जल से अभी नगर का समस्त क्षेत्र नहीं जोड़ा गया है। अलबत्त्ता आज नगर की प्यास इसी योजना के पानी से बुझ रही है। इस योजना में तीसरा वेल अप्रैल तक बनने वाला है और मई, जून में टेस्टिंग होगी तब जाकर जुलाई से नगर को नौ एमएलडी पानी मिलेगा। अप्रैल तक घाट पंपिंग पेयजल योजना की मरम्मत होकर पानी नहीं चला तो ग्रीष्मकाल में नगर के एक चौथाई हिस्से में पेयजल संकट बना रहेगा। इस वर्ष मानसून काल में कम बारिश होने के कारण नौलों, धारों, हैंडपंपों के भी समय से पूर्व सूखने के आसार हैं।

--------------

एनएच द्वारा ऑलवेदर सड़क निर्माण से क्षतिग्रस्त घाट पंपिंग पेयजल योजना का पूरा मुआवजा नहीं दिया है। साढ़े पांच करोड़ के मुआवजे के विपरीत साढ़े तीन करोड़ की धनराशि मिली है। मरम्मत का कार्य तेजी से चल रहा है। गर्मियों से पूर्व लाइन की मरम्मत कर पानी चलाने का प्रयास जारी है।

- अशोक कुमार , ईई जल संस्थान पिथौरागढ़


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.