Move to Jagran APP

विजिट एप से आचार संहिता होगी मजबूत

संवाद सहयोगी, पिथौरागढ़: प्रदेश की मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या मंगलवार को पिथौरागढ़ पहुंच

By JagranEdited By: Published: Tue, 19 Feb 2019 10:58 PM (IST)Updated: Tue, 19 Feb 2019 10:58 PM (IST)
विजिट एप से आचार संहिता होगी मजबूत
विजिट एप से आचार संहिता होगी मजबूत

संवाद सहयोगी, पिथौरागढ़: प्रदेश की मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या मंगलवार को पिथौरागढ़ पहुंची। उन्होंने लोक सभा चुनावों की तैयारियों की समीक्षा की और अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

loksabha election banner

विकास भवन में लोक सभा चुनावों की तैयारियों की समीक्षा करते हुए कहा कि चुनावों को पारदर्शी बनाने के लिए नया महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है। इसके तहत सी विजिल ऐप बनाया गया है। इस ऐप पर आम मतदाता आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत दर्ज करा सकता है। इसके लिए उसे अपने स्मार्टफोन से उल्लंघन का वीडियो बनाकर अपलोड करना होगा। शिकायतकर्ता की पहचान गुप्त रखी जाएगी और संबंधित शिकायत पर हुई कार्रवाई की जानकारी 100 मिनट के भीतर उपलब्ध कराई जाएगी। यह एप आचार संहिता लागू होते ही शुरू हो जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के एक मतदान केंद्र पर वीपी पैट पर्ची की गणना भी की जाएगी। मतदान केंद्र का चयन भी पर्ची के आधार पर किया जाएगा।

बैठक में मौजूद अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी डा.बी.षणमुगम ने कहा कि चुनावों के लिए अवैध शराब के भंडारण की आशंका रहती है। इस पर विशेष निगाह रखी जाए और ऐसे लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाए। उन्होंने कहा कि चुनावों के दौरान गड़बड़ी फैलाने वाले तत्वों को चिंहित कर लिया जाए और चुनाव की तिथि तय होते ही इन पर जरूरी कार्रवाई की जाए। बैठक में जिलाधिकारी डा.विजय कुमार जोगदंडे ने चुनावों को लेकर की गई तैयारियों पर पावर प्रजेंटेशन दिया। पुलिस अधीक्षक आरसी राजगुरू ने सुरक्षा व्यवस्था, संवेदनशील, अति संवेदनशील केंद्रों की जानकारी दी। बैठक से पूर्व मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने स्ट्रांग रू म में रखी गई ईवीएम और विकास भवन में वीवी पैट का निरीक्षण किया। उन्होंने मतगणना के लिए तय किए गए महाविद्यालय परिसर का भी निरीक्षण किया। इसके बाद उन्होंने स्वीप कार्यक्रम के तहत स्पो‌र्ट्स स्टेडियम में शुरू हुई दो दिवसीय बैडमिंटन प्रतियोगिता का शुभारंभ किया। इस दौरान सीडीओ वंदना सहित तमाम अधिकारी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.