पिथौरागढ़, [जेएनएन]: भारत-चीन और नेपाल सीमा पर बसे सीमांत पिथौरागढ़ जिले के 60 ब्रॉडबैंड कनेक्शन चीन के हैकरों ने हैक कर लिए हैं। इसकी पुष्टि भारत संचार निगम लिमिटेड ने की है। 

 पिथौरागढ़ जिले में 700 ब्रॉडबैंड संयोजन हैं। इनमें से लगभग 60 ब्रॉडबैंड संयोजन अचानक बंद हो गए। परेशान उपभोक्ताओं ने जब इस संबंध में भारत संचार निगम लिमिटेड के अधिकारियों से संपर्क किया तो पता चला कि संयोजन हैक कर लिए गए हैं।

 भारत संचार निगम लिमिटेड विभाग ने इसके पीछे चीनी हैकरों के हाथ होने की आशंका जताई है। हैक कर लिए गए संयोजन को रीसेट कराने के लिए उपभोक्ताओं को विभाग के चक्कर काटने पड़ रहे हैं। विभागीय अधिकारियों ने बताया कि अधिकांश संयोजन रीसेट कर लिए गए हैं। हैकरों ने सीमांत जिले के संयोजनों को किस मंशा से हैक किया गया है इसका खुलासा नहीं हो सका है। स्थानीय अधिकारियों ने इसकी सूचना उच्चाधिकारियों को दे दी है।

 बीएसएनएल के उपमंडल अभियंता अर्जुन कुमार ने बताया कि पिथौरागढ़ जिले में 60 इंटरनेट संयोजन हैक हुए हैं। चीनी हैकरों के जरिए इंटरनेट संयोजनों को हैक करने की आशंका है और इस आशंका को बल देने वाले कुछ तकनीकी संकेत भी मिले हैं। जांच के बाद ही स्थिति साफ हो पाएगी। फिलहाल विभाग ने अधिकतर संयोजन रीसेट कर दिए हैं। 

 

यह भी पढ़ें: एटीएम क्लोनिंग मामला: पुलिस की गिरफ्त में महिला आरोपी, कर्इ खुलासे

यह भी पढ़ें: न बताएं किसी को आधार नंबर, खाते से उड़ सकती है जमा पूंजी 

यह भी पढ़ें: एटीएम कार्ड का पासवर्ड पूछकर उड़ाये 12 हजार

Posted By: Sunil Negi

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस