Move to Jagran APP

लेफ्टिनेंट इंदु का गांव में जश्न डूबा

संवाद सूत्र, नाचनी(पिथौरागढ़ ) : मुनस्यारी तहसील के तल्ला जोहार के दूरस्थ गांव तल्ला भैंस्कोट निव

By JagranEdited By: Published: Sat, 10 Nov 2018 03:32 PM (IST)Updated: Sat, 10 Nov 2018 03:32 PM (IST)
लेफ्टिनेंट इंदु का गांव में जश्न डूबा
लेफ्टिनेंट इंदु का गांव में जश्न डूबा

संवाद सूत्र, नाचनी(पिथौरागढ़ ) : मुनस्यारी तहसील के तल्ला जोहार के दूरस्थ गांव तल्ला भैंस्कोट निवासी इंदु दशौनी के क्षेत्र से पहली सेना में महिला लेफ्टिनेंट बनने से खुशी छाई है। इंदु के गांव में जश्न मनाया जा रहा है। गांव की बेटी के सेना में लेफ्टिनेंट बनने पर पूरा गांव गौरवान्वित महसूस कर रहा है।

loksabha election banner

गत दिनों पुणे स्थित आ‌र्म्ड मेडिकल कॉलेज से पासिंग आउट कर इंदु दशौनी लेफ्टिनेंट बनी हैं। इंदु को सेंट्रल कमांड अस्पताल लखनऊ में पहली तैनाती मिली है। इसकी खबर लगते ही गांव और पूरे तल्ला जोहार में खुशी की लहर दौड़ गई। इंदु के पिता भवान सिंह कुमाऊं रेजीमेंट से नायब सूबेदार पद पर रिटायर्ड हैं। उसके दादा स्व. प्रताप सिंह भी सेना में तैनात थे। बचपन से ही कुशाग्र रही इंदु की प्रारंभिक शिक्षा गांव से ही प्रारंभ हुई। बाद में उसकी कुशाग्रता देखते हुए रानीखेत से पांचवी तक की शिक्षा ग्रहण की । इसके बाद आर्मी पब्लिक स्कूल से इंटर तक की शिक्षा ग्रहण की । इंटर के बाद नर्सिग अधिकारी की परीक्षा पहले ही प्रयास में पास कर इस मुकाम पर पहुंची।

क्षेत्र की पहली महिला लेफ्टिनेंट बनने पर उसके घर पर बधाई देने लोग पहुंच रहे हैं। सुविधाविहीन सीमांत की गांव की बेटी इंदु की इस सफलता से पूरे क्षेत्र में जनता खुशी से झूम रही है। तल्ला भैंस्कोट के ग्राम प्रधान मनोहर दशौनी, नैन सिंह दशौनी, जगत दशौनी, पुष्कर दशौनी, भूपाल सिंह दशौनी, सोनी, भावान, धरम सिंह , दान सिंह, राजेंद्र टोलिया, बहादुर सिंह टोलिया, लक्ष्मण राम, धरम सिंह आदि ने इंदु की सफलता पर खुशी जताई है।

दादी और मां के साथ खेती में भी हाथ बंटाती इंदु

नाचनी: इंदु पढ़ाई से लेकर पुणे में प्रशिक्षण के दौरान जब भी अवकाश पर घर आती है तो अपनी दादी और मां के साथ खेती के कार्य में भी हाथ बंटाती है। विनम्र स्वभाव के चलते वह पूरे गांव की लाडली है। कुशाग्र इंदु गांव के बालक, बालिकाओं को हमेशा पढ़ाई के लिए प्रेरित करती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.