जागरण संवाददाता, पिथौरागढ़: दीप पर्व से पूर्व जिले के कुछ स्थानों पर बना नकदी का संकट शनिवार की सायं को समाप्त हो चुका है। आरबीआइ से 140 करोड़ रु पए मिलते ही जिले भर के सभी एटीएम में रु पए डाल दिए गए हैं। दिन भर एटीएम में लगी लाइन समाप्त हो गई है। दिवाली पर अब नकदी संकट नहीं रहेगा।

बीते तीन, चार दिनों से जिले में पिथौरागढ़, गंगोलीहाट, बेरीनाग और पांखू में नकदी संकट बना था। जिसके चलते एटीएम खाली हो गए थे। दिवाली के चलते एटीएम से रु पए नहीं निकलने से ग्राहक परेशान थे। पूरे जिले भर में सबसे अधिक एटीएम स्टेट बैंक के हैं। स्टेट बैंक के एटीएम खाली होने से परेशानी बढ़ गई थी। जिन एटीएम में रु पए थे उनमें लाइने लंबी हो गई थी। ग्राहकों में रोष बढ़ता जा रहा था। इसी बीच आरबीआइ से जिले को 140 करोड़ की धनराशि मिली और शनिवार की सायं जिले के सभी एटीएम में रु पए पड़ चुके हैं। एसबीआइ के 16 एटीएम में डाले गए चार करोड़ दिवाली पर्व को देखते हुए एसबीआइ ने नगर सहित जिले के अपने सभी सोलह एटीएम में चार करोड़ की धनराशि डाल दी है। एसबीआई के अनुसार एक दिन मांग एक करोड़ रु पए है। दिवाली के चलते मांग बढ़ सकती है। सोमवार को फिर सभी एटीएम में पर्याप्त धनराशि डाली जाएगी। किसी भी स्थान से अब संकट नहीं रह चुका है। अन्य बैंकों को मांग के अनुरू प धनराशि मिली जिले की करंसी चेस्ट एसबीआइ के अनुसार शनिवार को जिले के सभी बैंकों को उनकी मांग के अनुसार धनराशि प्रदान की जा चुकी है। सोमवार को मांग होने पर फिर से धनराशि प्रदान की जाएगी। बेरीनाग में एसबीआइ का एक एटीएम खराब बेरीनाग में तीन एटीएम हैं। जिसमें दो एटीएम एसबीआइ और एक एटीएम यूनियन बैंक का है। एसबीआइ शाखा में लगा एटीएम खराब है। दो अन्य एटीएम से शनिवार सायं से रु पए निकलने लगे हैं। गंगोलीहाट एसबीआइ के शाखा प्रबंधक के अनुसार एटीएम से बीस हजार रु पए की धनराशि निकाली जा रही है। जिले में कुल एटीएम की संख्या --- 49

बैंकों के एटीएम ------- 48

पोस्ट आफिस का एटीएम -- एक पिथौरागढ़ में

एसबीआइ के एटीएम संख्या ---- 16

नगर में बैंकवार एटीएम की संख्या एसबीआइ ------ आठ

आइडीबीआइ ---- दो

ओबीसी ------- एक

कूर्माचल बैंक --- एक

अल्मोड़ा अर्बन --- एक

केनरा बैंक ---- एक

यूको बैंक ----- एक

एक्सिस बैंक ---- एक

सहकारी बैंक ----- एक

बैंक ऑफ बड़ौदा -- एक

यूनियन बैंक --- एक

आइसीआइसीआइ - एक

सेंट्रल बैंक -- दो

सिंडीकेट बैंक -- एक

पीएनबी ----- एक

जिले में नकदी संकट समाप्त हो चुका है। चेस्ट शाखा में आरबीआइ से 140 करोड़ की धनराशि मिल चुकी है। नगर में प्रतिदिन एक करोड़ की मांग है। दिवाली में अब नकदी संकट समाप्त हो चुका है। सोमवार को फिर सभी एटीएम में धनराशि डाली जाएगी। मांग के अनुसार मंगलवार को भी एटीएम में रु पए डाले जाएंगे।

मुन्ना गिरी गोस्वामी , सहायक प्रबंधक

एसबीआइ मुख्य शाखा पिथौरागढ़

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस