Move to Jagran APP

चुनाव ने निकाला पहाड़ की परिवहन व्यवस्था का दम

संवाद सहयोगी पिथौरागढ़ पहले ही बदहाल पहाड़ की सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था को चुनाव ने बेदम कर

By JagranEdited By: Published: Sun, 07 Apr 2019 11:23 PM (IST)Updated: Mon, 08 Apr 2019 06:26 AM (IST)
चुनाव ने निकाला पहाड़ की परिवहन व्यवस्था का दम
चुनाव ने निकाला पहाड़ की परिवहन व्यवस्था का दम

संवाद सहयोगी, पिथौरागढ़: पहले ही बदहाल पहाड़ की सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था को चुनाव ने बेदम कर दिया है। रोडवेज की सीमित बसों में से 75 फीसदी से अधिक बसें निर्वाचन महकमे ने अधिग्रहित कर ली हैं। जिससे रोडवेज को अपनी तमाम सेवाएं बंद करनी पड़ी हैं। बसें नहीं मिलने से यात्री तो परेशान है ही निगम को भी भारी घाटा उठाना पड़ रहा है।

loksabha election banner

सीमांत पिथौरागढ़ डिपो में रोडवेज की कुल 63 बसें हैं। इनमें दो बसें तकनीकी खराबी से आफ रू ट चल रही हैं। 61 बसों में से 41 बसे निर्वाचन महकमे ने अधिग्रहित कर ली हैं। डिपो के पास मात्र 20 बसें बची हैं। बसें उपलब्ध नहीं होने से दिल्ली, देहरादून के लिए चलने वाली नौ-नौ सेवाओं में से मात्र दो-दो सेवाएं ही संचालित हो पा रही हैं। बदायूं, नैनीताल की सेवा बंद हो गई है। गंगोलीहाट, धरमघर, मुनस्यारी से अब यात्रियों को दिल्ली और देहरादून के लिए सीधी बस सेवा नहीं मिलेगी। अधिकांश सेवाएं बंद हो जाने से यात्रियों को खासी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। मजबूर यात्री टैक्सियों में महंगा किराया देकर सफर करने को मजबूर हैं। ======= हर रोज हो रहा है सात लाख का नुकसान पिथौरागढ़: सीमांत डिपो को बसों से हर रोज नौ लाख रुपये की आमदनी होती है, लेकिन अधिकांश बसें चुनाव के लिए अधिग्रहित कर लिए जाने के बाद आय घटकर दो लाख रुपये तक सिमट गई है। निगम की बसों का अधिग्रहण दो मार्च से शुरू हो गया था। निगम को अपनी बसें अब 13 मार्च की सायं वापस मिलेंगी। 14 अप्रैल से व्यवस्थाएं पटरी पर आएंगी। -======== 41 बसें सुरक्षा कर्मियों को लाने ले जाने, मतदान पार्टियों को पहुंचाने के लिए निर्वाचन महकमे को दी गई हैं। बसों की कमी के चलते दिल्ली, देहरादून, बदायूं, नैनीताल रू टों पर सेवाएं प्रभावित हुई हैं। 13 अप्रैल को बसें वापस मिलने के बाद 14 अप्रैल से व्यवस्थाएं सामान्य होंगी।

- आरसी रावत, सीनियर फोरमैन, पिथौरागढ़ डिपो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.