पिथौरागढ़/ गंगोलीहाट : डॉ. बाबासाहब भीमराव अंबेडकर को 63वें परिनिर्वाण दिवस पर विभिन्न संगठनों ने श्रद्धांजलि दी ।

पिथौरागढ़ में डॉ. अंबेडकर मिशन एवं फाउंडेशन , एसटी, एससी इम्पलाइज फेडरेशन के तत्वावधान में बाबा साहब भीमराव अंबेडकर को श्रद्धांजलि दी गई। इस मौके पर बाबा साहब की प्रतिमा पर डॉ. अंबेडकर मिशन एवं फाउंडेशन के जिला प्रभारी धरम राम और जिलाध्यक्ष हरिनंदन वाल्मीकि संयुक्त रु प से बाबा साहब की मूर्ति पर माल्यार्पण किया। इस अवसर कहा कि बाबा साहब का त्याग और बलिदान हमेशा याद किया जाएगा। बाबा साहब समाज सुधारक , संपादक , राजनेता, लेखक ओर सम्पूर्ण भारत को समरसता प्रदान करने वाले जननेता के रू प में जाने जाते हैं। दुनिया के कई देशों में उन्हें याद किया जाता है। उन्होंने विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र के संविधान को देश को सौंपा। जिसमे हर धर्म, जाति , संप्रदाय , लिंग , आदिवादी,वंचित समाज को जोड़ कर सूत्र में पिरोने का कार्य किया । इस मौके पर विभिन्न संगठनों सदस्य मौजूद थे।

गंगोलीहाट: बाबा साहब डॉ. भीमराव अंबेडकर को परिनिर्वाण दिवस पर याद किया गया। शुक्रवार को लोनिवि निरीक्षण भवन में शिक्षक एसोसिएशन एवं अंबेडकर आयोजन समिति के संयुक्त तत्वावधान में परिनिर्वाण दिवस पर बाबा साहब को भावभीनी श्रद्धांजलि दी गई । इस मौके पर अंबेडकर के चित्र का माल्यार्पण किया गया और उनके जीवन पर बोलते हुए वक्ताओं ने उन्हें भारतीय संविधान का जनक बताया और कहा कि उन्होंने देश को एक सूत्र में पिरोने का कार्य किया

कार्यक्रम में अंबेडकर आयोजन समिति के दर्पण कुमार, शिक्षक एसोसिएशन के महामंत्री बलवीर प्रसाद,जिपं सदस्य कल्याण राम, अवर अभियंता नंदन प्रसाद, समिति के महामंत्री किशोर कुमार, क्षेपंस अरविंद कुमार, पूर्व सैनिक राजन राम,सूरज कुमार, दयाल कुमार, महेश कुमार,चंद्र सिंह आदि उपस्थित थे।

डीडीहाट: अभाविप ने डॉ. भीमराव अंबेडकर की पुण्य तिथि को समरसता दिवस के रू प में मनाया। इस अवसर पर छात्रों की गोष्ठी का आयोजन कर बाबासाहब भीम राव अंबेडकर के उद्देश्यों , विचारों पर प्रकाश डाला। उनके द्वारा किए गए कार्यो को याद करते हुए कहा कि उन्होंने देश की एकता और अखंडता बनाए रखने के लिए उल्लेखनीय कार्य किए हैं। अभाविप छह दिसंबर को समरसता दिवस के रू प में मनाता है। कार्यक्रम में अभाविप के प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य संदीप बोरा, पीयूष उपाध्याय, इंद्र सिंह खोलिया, संजय देऊपा, विजय बसेड़ा, चंद्रशेखर भट्ट, हेमंत मेहता, प्रियंका टोलिया , हेमा भंडारी, चंद्रकला, योगिता , किरन, खिलेश, पंकज , मुकेश, सूरज , आशीष आदि उपस्थित थे।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस